Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिंचाई नहर से होगी जालंधर को पेयजल की आपूर्ति

जालंधर, 22 अक्तूबर (वार्ता) जालंधर जिला प्रशासन ने शहर के लोगों को सिंचाई नहर के पानी से पेयजल की आपूर्ति करने का फैसला किया है।
जिला प्रशासकीय परिसर में एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधीश जालंधर वरिंदर कुमार शर्मा के साथ जालंधर नगर निगम जालंधर के कमिश्नर दीपरवा लाकड़ा ने आज बताया कि भूमिगत जल स्तर में सुधार करने के उद्देश्य से आदमपुर के पास जालंधर सिंचाई नहर से जालंधर निवासियों को पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि पहले और दूसरे चरण में 275 मिलियन लीटर प्रतिदिन (एमएलडी) और 90 एमएलडी की क्षमता वाला एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 275 एलएलडी वर्ष 2036 तक शहर की जरूरतों को पूरा करेगा और अतिरिक्त 90 एलएलडी 2051 तक शहर के निवासियों की आवश्यकता को पूरा करेगा।
जिलाधीश और नगर निगम कमिश्नर ने कहा कि पहले चरण में शहर के निवासियों को प्रतिदिन 113 क्यूसिक पानी की आपूर्ति की जाएगी, ताकि उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिवर्ष 2036 तक और बाद में 2051 तक इसे 149 क्यूसिक तक बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि कुल परियोजना की लागत लगभग 890 करोड़ रुपये थी और इस परियोजना के लिए 100 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। उन्होंने बताया कि पहले चरण में 66 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी और दूसरे चरण में 34 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी।
श्री शर्मा ने कहा कि भूमि का उपयोग जल उपचार संयंत्र और पानी की आपूर्ति के लिए अन्य बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने तीन गांवों में जमीन को अंतिम रूप दे दिया है। इस समय नगर निगम जालंधर दिन में 8-12 घंटे 1,52, 844 दर्ज किए गए घरों में पानी की आपूर्ति करता है।
इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मार्ट सिटी जितेन्द्र जोरवाल ,सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट जय इंद्र सिंह, जिला राजस्व अधिकारी जशनजीत सिंह, मुख्य अभियंता जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड हरजिंदर सिंह, कार्यकारी अभियंता जतिन वासुदेव, उप विभागीय अधिकारी गगन और अन्य उपस्थित थे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image