Friday, Dec 13 2019 | Time 06:10 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कैमरुन में दो मेयर और 19 पार्षदों का अपहरण
  • इराक में आत्मघाती हमले में हैशद शाबी के सात सदस्य मारे गये
  • जिम्बाब्वे में दो सड़क दुर्घटनाओं में नौ की मौत
  • केन्या सड़क दुर्घटना में सात की मौत, 63 घायल
  • लगातार दूसरी हार के साथ सिंधू बाहर
  • अफगानिस्तान में तालिबान कमांडर सहित 12 आतंकवादी ढेर
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में मतगणना की तैयारी मुकम्मल

चंडीगढ़, 23 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा विधानसभा की नब्बे सीटों के लिये 21 अक्तूबर को हुये मतदान की गिनती कल सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू होगी । मतगणना के लिये तैयारियां पूरी कर ली गई हैं ।
चुनाव मैदान में उतरे कई दिग्गजों समेत 1169 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला कल हो जायेगा । उम्मीदवारों में बेचैनी दिखाई दे रही है। राज्य में कुल 1,83,90,525 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया । चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस के बीच देखा जा रहा है। ये दोनों दल सभी 90-90 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले चुनाव में वर्ष 2014 में 19 सीटें जीत कर दूसरे नम्बर पर ही इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) इस बार चुनावों तक पहुंचते दोफाड़ को चुकी है और इसमें से अब जननायक जनता पार्टी(जजपा) का जन्म हो चुका है। इनेलो और जजपा कुछ सीटों पर मुकाबले को अवश्य की त्रिकोणीय बनाएंगे। बहुजन समाज पार्टी(बसपा), आम आदमी पार्टी(आप), स्वराज इंडिया, लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी(लोसुपा) ने भी कुछ कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं।
वर्ष 2014 के विधानसभा चुनावों में भाजपा 47, इनेलो 19, कांग्रेस 15, शिरोमणि अकाली दल और बसपा एक-एक, हरियाणा जनहित कांग्रेस दो तथा पांच सीटों पर निर्दलीय विजयी रहे थे। हजकां का बाद में कांग्रेस में विलय हो गया था।
वहीं पांच साल का कार्यकाल समाप्त होते होते इनेलो भी बिखर गई। इसके कुछ विधायक और नेता भाजपा, कांग्रेस और जजपा में चले गये।
इस चुनाव में मुख्य उम्मीदवारों में सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर(करनाल), उनके कैबिनेट सहयोगी रामविलास शर्मा(महेंद्रगढ़), कैप्टन अभिमन्यु(नारनौंद), ओमप्रकाश धनकड़(बादली), अनिल विज (अम्बाला), कविता जैन(सोनीपत), कृष्णलाल पंवार(इसराना), कर्णदेव कम्बोज(रादौर), प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला(टोहाना), विधानसभा अध्यक्ष कंवलपाल गुर्जर (जगाधरी), ओलम्पियन संदीप सिंह(पिहोवा), योगेश्वर दत्त (बरौदा), बबीता फोगाट(दादरी), कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा(गढ़ी सांपला किलोई), रणदीप सिंह सुरजेवाला (कैथल), पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा(गन्नौर) और रघुबीर सिंह कादियान(बेरी), किरण चौधरी (तोशाम), गीता भुक्कल(झज्जर), कर्ण सिंह दलाल (पलवल) और कुलदीप सिंह बिश्नोई(आदमपुर), इनेलो के अभय सिंह चौटाला (ऐलनाबाद) और जजपा के दुष्यंत चौटाला(उचाना), दिग्विजय चौटाला(सिरसा) और नैना चौटाला (बाढड़ा) हैं।
शर्मा
वार्ता
More News
पंचकूला प्रकरण की जांच करेंगी आईजी भारती अरोड़ा

पंचकूला प्रकरण की जांच करेंगी आईजी भारती अरोड़ा

12 Dec 2019 | 10:47 PM

पंचकूला, दिसंबर 12 (वार्ता) हरियाणा के पंचकूला पुलिस अधिकारियों के खिलाफ जबरन वसूली और छेड़छाड़ के आरोपों के मामले में पुलिस जांच की निष्पक्षता को सत्यापित करने का जिम्मा पुलिस महानिरीक्षक भारती अरोड़ा को सौंपा गया है।

see more..
पंजाब की कांग्रेस सरकार हर मोर्चे पर असफल: मजीठिया

पंजाब की कांग्रेस सरकार हर मोर्चे पर असफल: मजीठिया

12 Dec 2019 | 7:57 PM

मजीठा/अमृतसर 12 दिसंबर (वार्ता ) पंजाब के पूर्व मंत्री एवं अकाली दल के महासचिव बिक्रम सिंह मजीठिया ने गुरुवार को कहा कि राज्य में कांग्रेस सरकार हर मोर्चें पर असफल रहीं है।

see more..
कांग्रेस का मोदी पर गेहूँ, धान की खरीद में कटौती करने के षडयंत्र का आरोप

कांग्रेस का मोदी पर गेहूँ, धान की खरीद में कटौती करने के षडयंत्र का आरोप

12 Dec 2019 | 7:21 PM

चंडीगढ़, 12 दिसम्बर (वार्ता) कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर किसानों से सरकारी एजेंसियों के माध्यम से गेहूँ और धान की फसलों की खरीद में कटौती करने का षडयंत्र रचने का आरोप लगाया है।

see more..
image