Friday, Mar 29 2024 | Time 13:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बड़ी संख्या में हथियारों,कारतूसों के साथ दो गैंगस्टर गिरफ्तार

जालंधर, 23 अक्टूबर (वार्ता) पंजाब से गैंगस्टर खत्म करने के लिए पंजाब सरकार की प्रतिबद्धता के क्रम में बुधवार सुबह पंजाब पुलिस की काउंटर इंटेलिजेंस इकाई ने जग्गू भगवानपुरिया गिरोह के कुख्यात गैंगस्टर हरमिंदर सिंह उर्फ पहलवान उर्फ मन्नू मेहमाचक को उसके सहयोगी के साथ जालंधर जिले के भोगपुर क़स्बा में एक मुठभेड़ के बाद ख़तरनाक हथियारों और गोली सिक्का के साथ गिरफ्तार कर लिया।
आरोपियों की पहचान हरमिंदर गांव मेहमाचक,बटाला और उसका साथी हनी कुमार गुरदासपुर जिले के बटाला शहर में अचली गेट निवासी के तौर पर हुई है। काउंटर-इंटेलिजेंस की टीम ने इन गैंगस्टरों से तीन पिस्टल, एक राइफल, 161 कारतूस और जंगली जानवरों को भागने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला एक सप्रे भी बरामद किया, जिसका प्रयोग ये अपराधी पुलिस से भागने और गिरफ्तारी से बचने के लिए करते थे। उनके खिलाफ जालंधर के पुलिस स्टेशन भोगपुर में भारतीय दंड संहिता की धारा 307 और 34 और धारा 25 आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।
एआईजी काउंटर इंटेलिजेंस, जालंधर हरकमलप्रीत सिंह खख ने कहा कि काउंटर-इंटेलिजेंस इकाई को खुफिया सूचना मिली कि खूंखार गैंगस्टर मन्नू अपने सहयोगी हनी के साथ दो अलग-अलग कारों पर सवार होकर अपराध करने के लिए भोगपुर क्षेत्र की ओर आ रहा है और उनके पास ख़तरनाक हथियारों और कारतूसों का एक बड़ा जखीरा है। उन्होंने कहा कि विश्वसनीय सूचना प्राप्ति के बाद, इंस्पेक्टर प्रीतपाल सिंह के नेतृत्व में एक टीम ने इलाके में घेराबंदी की और उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कहा, लेकिन पुलिस द्वारा बार-बार चेतावनी देने पर भी इन आरोपियों ने पुलिस टीम पर गोलियां चला दीं और पैदल भागने की कोशिश की। ऐसा करने में विफल होने पर उन्होंने कारों में बैठकर भागने की कोशिश की लेकिन साहस दिखाते हुए पुलिस कर्मियों ने दोनों को काबू कर लिया।
एआईजी ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ के दौरान गैंगस्टर मन्नू ने खुलासा किया कि वह कुख्यात गैंगस्टर जग्गू भगवानपुरिया का करीबी सहयोगी है और उसे 2015 में पुलिस ने एक हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया था और जेल में बंद किया गया था। अमृतसर जेल में रहने के दौरान, जग्गू भगवानपुरिया भी उसके साथ बैरक में बंद था और यहीं उनकी दोस्ती हुई।
श्री खख ने कहा कि 2017 में, मन्नू बटाला में अपने समूह के सदस्यों की मदद से पुलिस हिरासत से भाग गया था और पंजाब के विभिन्न जिलों में कई हत्याओं और बैंक डकैतियों के साथ-साथ सोने के गहने लूटने और वाहनों को छीनने की घटनाओं को अंजाम देता रहा है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image