Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जालंधर में 20 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उदघाटन

जालंधर, 24 अक्टूबर (वार्ता) पंजाब में जालंधर शहर के समग्र विकास को गति देने के उद्देश्य से सांसद चौधरी संतोख सिंह, ने आज 20 करोड़ 61 लाख रुपये की परियोजनाओं का उदघाटन किया जिनमें स्मार्ट सिटी को समर्पित ट्रक से चलने वाली सफाई मशीन , वे-फाइंडिंग एंड ट्रैफिक साइनेज एंड रूफटॉप सोलर पैनल आदि शामिल हैं।
इस अवसर पर सांसद चौधरी के अलावा विधायक राजिंदर बेरी, सुशील कुमार रिंकू और श्री अवतार सिंह बावा हेनरी, महापौर नगर निगम जगदीश राज राजा, नगर निगम आयुक्त दिपरवा लकड़ा और मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मार्ट सिटी जितेंद्र जोरवाल, सीनियर डिप्टी मेयर श्रीमती सुरिंदर कौर ने नगर निगम जालंधर के कार्यालय में परियोजनाओं का उद्घाटन किया।
सांसद चौधरी ने बताया कि दो साल के उपभोग्य सामग्रियों और पुर्जों के अलावा ट्रक-माउंटेड रोड स्वीपिंग मशीन की लागत 50.10 लाख रुपये है जो जालंधर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा वहन की गई है और 33.73 लाख रुपये एएमसी और पांच साल के लिए जनशक्ति के रूप में, नगर निगम जालंधर द्वारा वहन किया गया है। उन्होंने बताया कि यह स्वीपिंग मशीन रोजाना 35-40 किलो मीटर सड़क को साफ करेगी और यह पानी के छिड़काव, कैमरा और जीपीएस सिस्टम से लैस है।
उन्होंने कहा कि एक अन्य स्व-चालित व्यापक मशीन दिसंबर 2019 को शहर में आएगी और इस परियोजना को 2.27 करोड़ रुपये की लागत से एक निजी कंपनी को प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि वेफ़ाइंडिंग और ट्रैफ़िक साइनेज परियोजना के तहत, शहर में पहले से ही कुल 3932 साइनेज बोर्ड लगाए गए हैं, जो यात्रियों को शहर में एक डिज़ाइन विशिष्ट गति पर पर्याप्त स्थान की जानकारी, सुरक्षा और निर्बाध यातायात की सुविधा प्रदान करते हैं।
इसके अलावा, उन्होंने कहा कि सरकारी भवनों पर छत सौर पैनल परियोजना के तहत, 21 भवनों की पहले ही पहचान कर ली गई है। इस परियोजना पर 17़ 8 करोड़ रूपये खर्च होंगे और इससे 37 किलोवाट सौर ऊर्जा उत्पन्न की जाएगी। स्पोर्ट्स कॉलेज, मेरिटोरियस स्कूल और नेहरू गार्डन गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल फॉर गर्ल्स सहित तीन इमारतों पर छत के सोलर पैनल पहले ही लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा जिला प्रशासनिक कॉम्प्लेक्स और पीएपी कॉम्प्लेक्स की इमारतों पर दो सोलर पैनल लगाए जाएंगे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image