Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल के लिए सौ नई इलेक्ट्रिकल बसों को सैद्धांतिक मंजूरी

शिमला, 25 अक्टूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लिए केन्द्र से लगभग सौ नई इलेक्ट्रिकल बसों की सैद्धांतिक मंजूरी मिल गयी है।
यह जानकारी परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज यहां नगर निगम पार्किंग टूटीकंडी बाईपास पर शिमला नगर के विभिन्न क्षेत्रों के लिए चार इलेक्ट्रिकल बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद दी। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी उपस्थित थे ।
उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक बसें चलाने में प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में आंका गया है। आने वाले समय में न केवल परिवहन विभाग बल्कि सामान्य नागरिकों को भी इलेक्ट्रिकल गाड़ी उपयोग करने के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा। शिमला नगर के लिए 9 मीटर लम्बाई वाली 30 इलेक्ट्रिकल बसें पहले प्राप्त कर ली गई है जबकि 7 मीटर लम्बाई की 21 सीटर क्षमता वाली 20 अन्य बसें प्राप्त हुई हैं, जिसके तहत 7 बसें निगम द्वारा उपयोग में लाई जा रही है जबकि 13 अन्य बसें शीघ्र निगम को उपलब्ध करवाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में बसों के इलेक्ट्रिकल चार्जिंग सेंटर बनाने के लिए भी केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिवाली के दौरान प्रदेश में लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न स्थानों से 400 अतिरिक्त बसें चलाई जा रही है।
परिवहन मंत्री ने कहा कि टूटीकंडी जंक्शन यात्रियों को लाने व ले जाने के लिए शहर का बड़ा स्थान बन गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए परिवहन निगम की इलेक्ट्रिकल बसें नगर निगम पार्किंग टूटीकंडी के अंदर भूमिगत मार्ग से गुजर कर शहर के विभिन्न क्षेत्रों जिसमें ढली, भराड़ी, पंथाघाटी, कसुम्पटी, मैहली, मल्याणा, जतोग आदि क्षेत्रों के लिए जाएगी।
सं शर्मा
वार्ता
image