Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिख समुदाय सामाजिक बुराईयों के खिलाफ एकजुट हो: अकाल तख्त

अमृतसर, 28 अक्टूबर (वार्ता) श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यकारी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने छठे गुरु श्री गुरु हरगोबिंद साहब के बंदी छोड़ दिवस के अवसर पर रविवार को सिख समुदाय को सामाजिक बुराईयों के खिलाफ एकजुट होने का संदेश जारी किया।
सच्चखंड श्री हरिमन्दर साहब की दर्शनीय ड्यूड़ी से सिख कौम के नाम संदेश देते हुए जत्थेदार सिंह ने कहा कि धार्मिक, सामाजिक, राजनैतिक मतभेद छोड़ कर एक मंच पर एकत्रित हों तथा श्री गुरु नानक देव जी की के उपदेशों पर अमल करते हुए 550वें प्रकाश पर्व को एक साथ मनाएं। उन्होंने सिख समुदाय से आपसी टकराव को छोड़ कर समस्याओं से निपटने के लिए एकजुट होने का संदेश दिया।
इस अवसर पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लोंगोवाल, तख़्त श्री केसगढ़ साहब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह, तख़्त श्री पटना साहब के जत्थेदार ज्ञानी रणजीत सिंह गौहर, दमदमी टकसाल के प्रमुख बाबा हरनाम सिंह खालसा, शिरोमणि बूढ़ा दल के प्रमुख बाबा बलबीर सिंह, तरना दल के प्रमुख बाबा नेहाल सिंह हरी बेलां ने भी सिखों को बंदी छोड़ दिवस की मुबारकबाद दी।
जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने अपने संदेश में कहा कि सिखों की पंथक शक्ति को खंडित करने के लिए सिख धर्म में अपने प्रमुख ऐतिहासिक स्रोतों, सिद्धांतों और रहित मर्यादा सम्बन्धित विवादों को बढ़ाया जा रहा है। सिखों को धार्मिक, सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक और ख़ास तौर पर युवकों को बौद्धिक तौर पर एक गहरी साजिश के तहत कंगाल बनाने का भद्दा प्रयास किया जा रहा है। उन्होने भूमिगत जल के प्रदूषित होने, धरती का बंजर होना, नशा, किसान द्वारा की जा रही आत्महत्याएँ, भ्रूण हत्या, युवाओं का विदेश जाना आदि विषयों पर भी चिंता व्यक्त की।
इस अवसर पर एसजीपीसी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लोंगोवाल ने बधाई देते हुए कहा कि छठे बादशाह की ओर से ग्वालियर की कैद से छुडाए 52 राजाओं का इतिहास संभाले यह दिवस हमें सत्य की आवाज़ बनने और ज़ुल्म के सताए हुए लोगों के हक में आगे आने की प्रेरणा देता है। उन्होंने अपने संबोधन दौरान शहीद भाई मनी सिंह को भी याद किया और उनके जीवन से संगत और खासकर सिख युवकों को प्रेरणा लेने की अपील की।
सं ठाकुर
वार्ता
image