Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बाढ़ प्रभावित किसानों को उच्च गुणवत्ता के बीज बांटे

जालंधर, 30 अक्टूबर (वार्ता) पंजाब में बाढ़ प्रभावित गांवों के किसानों को बीज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक बड़ी पहल करते हुए शाहकोट से विधायक श्री हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया ने बुधवार को लगभग 9006 क्विंटल उच्च उपज के बीज वितरण शुरू किया। जिले के लोहियां ब्लॉक के नाल कोऑपरेटिव सोसाइटी में खाद्य उत्पादकों को मुफ्त में गेहूँ के बीज दिए गए।
सभा को संबोधित करते हुए शाहकोट के एसडीएम श्री संजीव कुमार शर्मा, विधायक श्री हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया ने कहा कि यह फैसला पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों की मदद के लिए लिया है ताकि वे फसल की बुवाई हो सकें। उन्होंने कहा कि आगामी रबी मौसम में राज्य भर में बाढ़ प्रभावित गांवों में किसानों को लगभग 25000 क्विंटल गेहूं के बीज की आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसमें से लगभग 9006 क्विंटल बीज शाहकोट, लोहियां, नकोदर और फिल्लौर में सतलुज नदी में बाढ़ के दौरान नुकसान झेल चुके किसानों को वितरित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गांवों में किसानों की दुर्दशा के प्रति पूरी तरह से संवेदनशील है और उनकी हर तरह की मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि बाढ़ से प्रभावित किसानों की सूची कृषि और किसान कल्याण विभाग ने पहले ही तैयार कर ली है, क्योंकि राजस्व अधिकारियों द्वारा आयोजित विशेष गिरदावरी में उनके नुकसान का पता लगाया गया है।
श्री शर्मा ने कहा कि इन बीजों के शीघ्र वितरण को सुनिश्चित करने के लिए विशेष दलों का गठन किया गया है ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
इस बीच, मुख्य कृषि अधिकारी डॉ नज़र सिंह ने कहा कि जिले में आठ वितरण केंद्र स्थापित किए गए हैं और बीज के शीघ्र वितरण को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों के कर्तव्यों को भी निर्धारित किया गया है।
ठाकुर राम
वार्ता
image