Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल प्रदेश में जल्द ही पंचायतों का पुनर्गठन : वीरेंद्र कंवर

शिमला, 30 अक्तूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि जल्द ही प्रदेश में पंचायतों का पुनर्गठन किया जा रहा है। इसके लिए पंचायतों से सुझाव लेने के साथ पूरी स्थिति को खंगाला जा रहा है ।
उन्होंने आज यहां पत्रकारों से कहा कि जनसंख्या और भौगोलिक आधार पर बदलाव किया जाएगा, इसकी जांच ग्रामीण स्तर पर की जाएगी। प्रदेश में ग्राम पंचायतों का पुनर्गठन किया जाएगा। इसके लिए पंचायती राज विभाग ने प्रक्रिया तेज कर दी है। जनसंख्या तथा भौगोलिक आधार पर पंचायतों का स्वरूप बदलने से पंचायतों की संख्या वर्तमान 3226 से बढ़ भी सकती है। पंचायतों के पुनर्गठन के लिए डाटा तैयार किया जा रहा है। जिन पंचायतों में सात से अधिक वार्ड हैं और जनसंख्या ज्यादा है उनका ब्यौरा इकट्ठा किया जा रहा है। जिन पंचायतों के वार्ड दो से तीन विधानासभा क्षेत्रों में आ रहे हैं, के पुनर्गठन की भी योजना है। इसके लिए पंचायतों के लोगों से राय ली जा रही है।
हिमाचल में ऐसी पंचायतों की संख्या सैकड़ों में है और लोगों द्वारा लगातार मांग उठाई जा रही है। प्रदेश में कुछ पंचायतें ऐसी हैं जिनके वार्ड बारह और इससे भी अधिक हैं। वार्ड की संख्या अधिक होने से विकास कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं।
हिमाचल में 1952 में केवल 280 ग्राम पंचायतें थी। 1952 में हिमाचल प्रदेश पंचायती राज अधिनियम के लागू होने के बाद संख्या में बढ़ोतरी हुई। 2010 में प्रदेश में 3243 ग्राम पंचायतें थी। 2015 में 17 पंचायतों का विलय नगर पालिकाओं में होने के कारण ग्राम पंचायतों की संख्या 3226 हो गई तथा 31 दिसंबर तक राज्य चुनाव आयोग ने पंचायती राज विभाग से इस संदर्भ में पूरा ब्यौरा मांगा है।
वार्ता
image