Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नदियों के प्रदूषण को रोकने के लिये प्रभावी कदम उठायें : एन.जी.टी

चंडीगढ़, 30 अक्तूबर (वार्ता)पंजाब की नदियों में प्रदूषण की समस्या को बिल्कुल भी सहन न करने का जि़क्र करते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से गठित निगरान कमेटी ने पंजाब सरकार को आगाह किया है कि पंजाब में नदियों में बढ़ते प्रदूषण की समस्या को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा ।
कमेटी ने इस समस्या से निपटने के लिए कमर कसने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को कहा है और ऐसा न करने की हालत में सख्त कार्यवाही की चेतावनी दी है। कमेटी ने पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड, नगर निगम लुधियाना और जालंधर को उद्योगों और घरों का दूषित पानी नदियों में गिरने से रोकने के लिए सख्त निगरानी रखने के लिए कहा है। इसके साथ ही कमेटी ने नियमों का उल्लंघन करने वाली इकाईयों के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए भी कहा है।
नदियों की सफ़ाई के लिए लागू कार्य योजना की प्रगति का सातवीं बैठक में निगरान कमेटी के चेयरमैन जस्टिस जसबीर सिंह (सेवामुक्त) ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व सम्बन्धित प्रसिद्ध पर्यावरण प्रेमी बाबा बलबीर सिंह सींचेवाल द्वारा उठाए गए मुद्दों का जि़क्र किया और ऐतिहासिक काली वेईं में कोई भी अवशेष न फेंके जाने को यकीनी बनाने के लिए पंजाब प्रदेश कंट्रोल बोर्ड को निर्देश दिए।
चेयरमैन ने कहा कि इस बारे में ढील सहन नहीं की जायेगी। कमेटी जल्दी ही अमृतसर, जालंधर और लुधियाना समेत विभिन्न जिलों की ज़मीनी हकीकतों का अनुमान लगाने के लिए जल्द ही इन स्थानों का दौरा करेगी। कमेटी की अगली बैठक 11 दिसंबर को रखी गई है । इसबीच सम्बन्धित अधिकारियों को अपना काम निर्धारित समय में मुकम्मल करने के लिए कहा है।
बैठक में यह भी फ़ैसला किया गया है कि राज्य की नदियों को प्रदूषण से मुक्त बनाने के लिए सभी एजेंसियाँ यह यकीनी बनायेंगी कि वे समय पर अपनी कार्यवाही रिपोर्ट पेश करें और ऐसा न करने की सूरत में सम्बन्धित अधिकारी जि़म्मेवार होगा। कमेटी ने पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और म्यूंसीपल कोर्पोरेशन लुधियाना को हिदायत दी है कि जमालपुर, भट्टियां और बल्लोके और सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों को जल्द अमल में लाया जाये जिससे इनमें गंदे पानी का बहाव रोका जा सके। कमेटी ने लुधियाना तथा जालंधर में कॉमन ऐफलूऐंट ट्रीटमेंट प्लांटों की स्थापना में तेज़ी लाने की हिदायत दी।
नदियों के पानी के मानक पर निगरानी के सम्बन्ध में कमेटी को बताया गया कि सतलुज नदी के एक हिस्से में पानी के मानक में सुधार हुआ है जहाँ सतलुज और घग्गर नदियों के विभिन्न हिस्सों में पानी के मानक में सुधार लाने की कोशिशें की जा रही हैं।
जस्टिस जसबीर सिंह ने भू और जल संरक्षण विभाग को लुधियाना के सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों के द्वारा संशोधित पानी का सिंचाई मकसदों के लिए पुन: प्रयोग करने के लिए एक विस्तृत योजना पेश करने के लिए कहा है। विभाग ने बताया कि इसने संशोधित पानी का प्रयोग करने के लिए किसानों को प्रेरित करने के लिए बड़ी मुहिम शुरू की है इसके साथ ही नाबार्ड ने पहले ही राज्य में 25 सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों के व्यर्थ जा रहे पानी का प्रयोग करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
शर्मा
वार्ता
image