Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खट्टर सरकार ने सत्ता में आते ही किसानों से फिर किया विश्वासघात :सैलजा

चंडीगढ़, 31 अक्तूबर (वार्ता) हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने प्रदेश में धान की खरीद न होने को लेकर प्रदेश की गठबंधन सरकार पर किसानों के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगाया है।
उन्होंने आज यहां कहा कि इस सरकार ने आते ही अपना असली रंग दिखाना शुरू कर दिया है। चुनाव में जनता द्वारा नकारे जाने के बाद भी यह सरकार जनविरोधी फैसले लेने में नहीं हिचक रही है। सरकार वायदा करके बार-बार अपने ही वायदों से पलट जाती है। जिसका ताजा उदाहरण धान की खरीद का है। इस मुद्दे को लेकर चौतरफा आरोपों से घिरने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा था कि प्रदेश के किसानों के धान का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। लेकिन मुख्यमंत्री के बयान के तीन दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक इस पर कोई कारगर कदम नहीं उठाया गया है।
कांग्रेस प्रधान ने कहा कि खरीद का कार्य ठप होने के कारण किसान की खून-पसीने की कमाई सड़कों पर बिखरी पड़ी है। किसान दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं सरकारी खरीद ना होने के चलते 1121 धान 2900 के बजाय 2200 रुपए प्रति क्विंटल में पिट रहा है। मुच्छल धान के भाव 2500 के बजाय 2100 रुपये प्रति क्विंटल में पिट रहा है। वहीं परमल (पीआर) धान भी औने पौने दामों में पिट रहा है। इसके अलावा कपास के भाव भी किसानों पर भारी चोट मार रहे हैं।
उनके अनुसार प्रदेश में लक्ष्य से अधिक धान की खरीद का दावा किया जा रहा है। यह धान सरकार ने कौन से प्रदेश के किसानों से खरीदा है और हरियाणा के प्रदेश के किसानों का कितना धान खरीद गया, इसकी जांच होनी चाहिए।
उन्होंने सरकार में शामिल जननायक जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि खुद किसानों का हितैषी बताने वाली जजपा भी इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए हैं। इससे साफ़ प्रतीत हो रहा है कि इस गठबंधन सरकार में शामिल इन दोनों दलों को आम लोगों के हितों से कोई सरोकार नहीं है। उन्होंने सरकार से मांग की कि प्रदेश सरकार तुरंत प्रभाव से फसलों की खरीद उचित दामों पर शुरू करवा किसानों को राहत दे।
शर्मा
वार्ता
image