Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


श्रद्धालुओं के स्वागत के लिये तैयार डेरा बाबा नानक

श्रद्धालुओं के स्वागत के लिये तैयार डेरा बाबा नानक

डेरा बाबा नानक, 31 अक्तूबर (वार्ता) गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के पवित्र मौके को समर्पित ऐतिहासिक नगर डेरा बाबा नानक आठ नवंबर से शुरू होने वाले चार दिवसीय नानक उत्सव समागमों में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं के लिये पूरी तरह तैयार है ।

समागमों में रोजाना लगभग तीस हजार श्रद्धालु शिरकत करेंगे। इन श्रद्धालुओं में दूर-दराज़ के स्थानों से दर्शनों के लिए पहुंची संगतें भी शामिल होंगी जिनके ठहरने का प्रबंध तीस एकड़ जगह में फैली सुविधाओं से लैस टैंट सिटी में किये गए हैं जहाँ कुल 35 हजार श्रद्धालुओं के ठहरने का प्रबंध है।

इस ऐतिहासिक अवसर पर इस शहर में बनाई गई यह टैंट सिटी संगत के स्वागत के लिए तैयार है जहाँ 544 टैंट यूरोपियन स्टाइल,सौ स्विस कौटेज और 20 दरबार स्टाइल की रिहायशें हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज मुख्य समागम के लिए बनाए गए मुख्य पंडाल के साथ-साथ टैंट सिटी का भी निरीक्षण किया और प्रबंधों पर संतोष जताया ।

इस समागम में 8 से 11 नवंबर तक चलने वाले चार दिवसीय डेरा बाबा नानक उत्सव के हरेक दिन बड़ी संख्या में संगत के जुटने की संभावना है। टैंट सिटी का प्रोजैक्ट 4.2 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया गया है जिसमें यूरोपियन तरीके की रिहायश भी बनाई गई है जहाँ छह -छह लोग ठहर सकते हैं। इस तरीके की रिहायश के साथ 140 अलग बाथरूम और 140 वॉशरूम भी बनाए गए हैं जिससे श्रद्धालुओं की प्राथमिक ज़रूरतें भी पूरी हो सकें। हरेक स्विस कौटेज में दो व्यक्ति ठहर सकते हैं जिसके साथ बाथरूम भी अटैच होगा। इसी तरह दरबार टैंट के साथ भी बाथरूम होगा जहाँ चार -चार व्यक्ति ठहर सकेंगे।

इस टैंट सिटी में कुल 3544 व्यक्ति ठहर सकते हैं जिनमें से 26 युरोपियन स्टाइल, 10 स्विस कौटेज और 2 दरबार टैंट सिविल अफसरों और कर्मचारियों के लिए होंगे और युरोपियन तरीके वाली टैंट सिटी में हरेक के लिए पश्चिमी शोचालय/वॉशरूम की सुविधा मुहैया करवाई गई है। पुलिस अफसरों /मुलाजिमों के लिए और 56 युरोपियन स्टाइल टैंट, 8 स्विस कौटेज और दो दरबार टैंट रखे गए हैं और हरेक युरोपियन टैंट के लिए 17 शोचालय/वॉशरूम की सुविधा मुहैया करवाई गई है।

इस टैंट सिटी में रजिस्ट्रेशन रूम, जोड़ा घर, गठरी घर, वी.आई.पी. लौंज और फायर स्टेशन समेत अन्य भी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। बुकिंग या रजिशट्रेशन की सुविधा मुफ़्त होगी जिसको ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। ऑनलाइन बुकिंग दो नवंबर से शुरू होगी।

इस अवसर पर सहकारिता और जेल मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा, तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी, लोक निर्माण और शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला, विधायक फतेह जंग सिंह बाजवा,मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव सहकारिता कल्पना मित्तल बरूहा, मार्कफैड के एम.डी. वरुण रूजम, मिल्कफैड के एम.डी. कमलदीप सिंह संघा, शूगरफैड के एम.डी. पुनीत गोयल, गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर विपुल उज्जवल, बॉर्डर रेंज के आई.जी. एस.पी.एस. परमार और बटाला के एस.एस.पी. उपिन्दर सिंह घुम्मन उपस्थित थे।

शर्मा

वार्ता

image