Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वेरका का पीयो नैचुरल वैनीला मिल्क तथा चिलेटिड मिनरल मिक्सचर लांच

डेरा बाबा नानक, 31 अक्तूबर(वार्ता)पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज पंजाब मिल्कफैड के वेरका ब्रांड का पीयो नैचुरल वैनीला मिल्क का 200 एम.एल. टैटरा पैक और प्रीमियम चिलेटिड मिनरल मिक्सचर लांच किया ।
इस अवसर पर सहकारिता मंत्री सुखजिंदर रंधावा माैजूद थे । मुख्यमंत्री ने प्रीमियम उत्पाद श्रेणी के तहत 35 रुपए की कीमत वाला वैनीला मिल्क का 200 एम.एल. का पैक और 320 रुपए की कीमत वाला प्रीमियम चिलेटिड मिनरल मिक्सचर का दो किलो का पैक लांच किया। यह उत्पाद क्रमवार चंडीगढ़ और घनीआ-के-बाँगड़ में मिल्कफैड की इकाईयों में तैयार पैक किये जा रहे हैं।
श्री रंधावा ने बताया कि मिल्कफैड पंजाब डेयरी उत्पादकों के लिए वाजिब कीमतों को यकीनी बनाने के उद्देश्य और खपतकारों को मानक दूध के उत्पाद वाजिब कीमतों पर मुहैया करवाने की ज़रूरत के मद्देनजऱ होंद में लाया गया है। उन्होंने बताया कि संस्था के पास 5700 दूध उत्पादकों की सहकारी सभाओं का मज़बूत नैटवर्क है, जिसमें तकरीबन 3.20 लाख किसान मैंबर हैं। इस समय मिल्कफैड अपने दूध उत्पादकों को दूध का सर्वोत्त्म मूल्य दे रहा है, जिससे राज्य के डेयरी उत्पादकों की सामाजिक आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है।
ज्ञातव्य है कि इस साल अप्रैल और अक्तूबर महीने के दौरान मिल्कफैड ने पिछले सालों के मुकाबले दूध और दूध उत्पादों की सबसे अधिक बिक्री की है। साल 2017-18 के दौरान मिल्कफैड का कारोबार 3417 करोड़ रुपए का था जो कि साल 2018 -19 के दौरान 14 प्रतिशत वृद्धि के साथ 3,902 करोड़ रुपए हो गया है।
मिल्कफैड ने हाल ही में बस्सी पठाना में ऐसेपटिक मिल्क (यू.एच.टी.) की नई ऑटोमैटिक मिल्क प्रोसेसिंग और पैकेजिंग यूनिट स्थापित करने की योजना बनाई है और अमृतसर एवं जालंधर में अपने मौजूदा दूध प्लांटों का आधुनिकीकरण और विस्तार क्रमवार ढंग से कर रही है जिस पर कुल 602 करोड़ रुपए की लागत आयेगी।
शर्मा
वार्ता
image