Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्माग के कारण मरीजों की संख्या दुगुनी हुई

सिरसा,03 नवम्बर (वार्ता) हरियाणा के सिरसा क्षेत्र में दीपावली पर्व की खुशी में फोड़े गए पटाखों व किसानों द्वारा जलाई गई पराली के कारण उठे धुएं के गुबार से आसमान में छाये धुएं ने वातावरण प्रदूषित कर दिया है जो लोगों के लिये परेशानी का सबब बन गया है ।
आसमान में धुएं के छाने से आमजन को सांस लेने में जहां दिक्कत हो रही है वहीं मरीजों व बच्चों को ज्यादा दिक्कत झेलनी पड़ रही है। अस्पतालों में पिछले तीन रोज में यकायक मरीजों की संख्या दो गुनी ओर तीन गुनी हो गई है। दुपहिया वाहन चालक दिन के समय भी वाहनों की लाईट जलाकर चल रहे हैं,आज दोपहर के समय कुछ धूप खिली जिससे लोगों ने कुछ राहत महसूस की।
जिले में छाए धुएं के कारण हो रही दिक्कत के मद्देनजर सामाजिक संस्थाएं आगे आने लगी हैं। राहगिरों को सामाजिक संस्थाओं द्वारा मास्क बांटे जा रहे हैं। जिला प्रशासन वायु प्रदुषण के दृष्टिगत अब तक सैंकड़ाभर किसानों के खिलाफ मामले भी अलग-अलग थानों में दर्ज किए गए हैं। वहीं दूसरी ओर पराली जलाने की घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं वायु प्रदुषण को कम करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ‘स्मैम’ स्कीम के तहत कृषि यंत्रों पर अनुदान आरम्भ किया गया है। सिरसा में करीब एक लाख हेक्टेयर क्षेत्र में चावल फसल की बुवाई है,यहाँ का चावल विदेशों में भी सप्लाई किया जाता है।
किसान रबी की फसल की बुवाई के लिए धान के अवशेष जला रहे हैं। दीवाली के पटाखों के फटने के बाद किसानों द्वारा पराली जलाने से आसमान में धुंए की मात्रा बढ़ गई है। सिरसा क्षेत्र से उठा यह धुंआ का गुब्बार दिल्ली के गलियारों तक जा पहुंचा है। किसान आसमान में फैले धुंए के गुब्बार को सिर्फ पराली का धुआं न मानकर पटाखों के धुएं को भी कारण बता रहे है।
कृषि विभाग के उपनिदेशक बाबू लाल ने बताया कि किसानों को पराली न जलाने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। अब तक 100 से अधिक किसानों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया जा चुका है। सहायक कृषि अभियंता जसविंद्र सिंह चौहान ने बताया कि सरकार द्वारा चालु वित्त वर्ष 2019-20 में स्मैम स्कीम के अंतर्गत स्ट्रा बेलर युनिट (स्ट्रा बेलर, हे-रेक तथा स्लैशर / शर्ब मास्टर) अनुदान पर दिए जा रहे हैं। महिला, लघु किसान अनुसूचित जाति के किसानों को 50 प्रतिशत व सामान्य श्रेणी के किसानों को 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।
सिरसा के वरिष्ठ चिकित्सक एम. एम. तलवार का कहना है कि आसमान में धुंआ पटाखों व पराली के जलने से चढ़ा है। तापमान में गिरावट के चलते यह धुंआ ऊपर आसमान में नहीं जा पा रहा है। धुंए के कारण वातावरण प्रदूषित हो गया है जिससे अममजन को जहा सांस लेने में दिक्कत है वही आंख व एलर्जी की शिकायत के मरीजों की संख्या पिछले दो रोज में दोगुनी हो गई है।
महात्मा बुद्ध योग संस्थान ने यहां राहगीरों में मास्क वितरित किए गए। संस्था के संस्थापक नरेंद्र योगी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से हवा में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते लोगो को आंखों की और सांस की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की परेशानियों को कम करने व इस तरह के वातावरण में लोगों को बचाव के उपाय बताने हेतु संस्था ने पहल करते हुए बस स्टैंड में आने-जाने वाले लोगों में मास्क वितरित किए।
सं शर्मा
वार्ता
image