Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


संगत की सुविधा के लिए विशेष ‘सूचना पुस्तक’ जारी

सुलतानपुर लोधी,04 नवम्बर (वार्ता) पंजाब सरकार ने सुलतानपुर लोधी में गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित महान समागमों में देश-विदेश से आने वाली संगत की सुविधा के लिए एक विशेष ‘सूचना पुस्तक’ जारी की गई है।
इस पुस्तक को पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों संबंधी विभाग ने तैयार किया है । लगभग 50 लाख संगत की सहायता के लिए पुस्तक अंग्रेज़ी और पंजाबी भाषा में तैयार की गई है। पर्यटन मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने आज यहां बताया कि देश-विदेश से बड़ी संख्या में संगत सुल्तानपुर लोधी पहुंच रही है, जिसकी सुविधा के लिए टैंट सिटी और अन्य सुविधाएं मुहैया करवाने के साथ-साथ सूचना प्रदान करने पर भी विशेष ध्यान दिया गया है।
उन्होंने कहा कि सूचना पुस्तक में गुरू नानक देव जी से संबंधित उन 70 गाँवों /शहरों संबंधी भी जानकारी उपलब्ध है, जहाँ -जहाँ गुरू साहिब ने चरण डाले। इसके अलावा संगत के लिए टैंट सिटी में ठहरने के प्रबंध, पार्किंग स्थान, संगत के लिए शटल सुविधा आदि संबंधी भी जानकारी दी है। गुरू नानक देव जी के वातावरण संभाल के संदेश के अनुकूल संगत को वेईं को प्रदूषित न करने और सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने बारे भी सूचना पुस्तक में विवरण दर्ज किये गए हैं। संगत इस पुस्तक को सुल्तानपुर लोधी में स्थापित हेल्प डैस्कों से मुफ़्त प्राप्त कर सकेगी।
शर्मा
वार्ता
image