Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा. सभा-अध्यक्ष चुनाव दो चंडीगढ़

श्री गुप्ता के अध्यक्ष चुने जाने के बाद श्री खट्टर ने उन्हें बधाई दी तथा इस बात के लिये उनका आभार व्यक्त कर लिया कि उन्होंने इस जिम्मेदारी को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा हालांकि श्री गुप्ता के रूप में पार्टी को सदन में एक विधायक की कमी खलेगी लेकिन उन्हें पूरी उम्मीद है कि नई भूमिका में वह अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह बखूबी करेंगे। उन्होंने सदन के सभी सदस्यों से अपील की कि वे सदन की कार्यवाही के संचालन में श्री गुप्ता का सहयोग करेंगे। उन्होंने पिछले पांच वर्षों में सदन की बेहतरीन ढंग से कार्यवाही का संचालन करने के लिये श्री कंवरपाल गुर्जर का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने विधानसभा के प्रथम सत्र की कार्यवाही का संचालन करने के लिये कार्यवाहक अध्यक्ष डा. कादियान का भी आभार व्यक्त किया।
सदन के नेता ने कहा कि इस बार 90 सदस्यीय विधानसभा में 44 सदस्य पहली बार चुन कर आये हैं। उन्होंने पहली बार चुन कर आये सदस्यों को विशेष पर तौर बधाई दी और कहा कि निश्चित तौर पर वे अपने अपने क्षेत्रों और लोगों से जुड़े मुद्दों को प्रभावी ढंग से सदन में उठाएंगे। उन्होंने सदन को बताया कि पिछली विधानसभा के सदस्यों में से 30 इस बार पुन: चुन कर आये हैं। भाजपा के श्री अनिल विज और कांग्रेस के डा. रघुवीर सिंह कादियान सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं जो छठी बार चुने गये हैं। हालांकि पिछली विधानसभा में 13 महिला सदस्य थीं लेकिन इस बार नौ ही चुन कर आई हैं। राज्य के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सदन में सबसे कम आयु के सदस्य हैं। उन्होंने विशेष तौर पर जिक्र करते हुये कहा कि हॉकी इंडिया के पूर्व कप्तान संदीप सिंह भी चुनाव जीत कर अब हमारे बीच में हैं।
मुख्यमंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष और सदन के सभी सदस्यों से सदन की बैठकों की संख्या बढ़ाने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि गत पांच वर्षों में उनकी सरकार के दौरान विधानसभा के तीन सत्र हुये तथा प्रत्येक वर्ष औसतन 17 बैठकों के साथ कुल 84 बैठकें हुईं। जबकि उनकी सरकार से पहले वर्ष के दौरान के दो ही सत्र आयोजित किये जाते थे जिनकी औसतन बैठकों की संख्या दस थी। उन्होंने कहा कि सदन की बैठकें बढ़ती हैं तो इससे सभी सदस्यों को अपने- अपने क्षेत्रों तथा राज्य से जुड़े ज्वलंत मुद्दों और समस्याओं को उठाने का पर्याप्त समय मिल सकेगा। उन्होंने सदन में पेश किये जाने विधेयक सदस्यों को पर्याप्त समय पहले ही देने मुहैया कराने का अनुरोध किया ताकि वे इनका व्यापक अध्ययन कर सकें और सदन में इन पर चर्चा के लिये स्वयं को तैयार कर सकें।
रमेश1734जारी वार्ता
image