Friday, Apr 19 2024 | Time 09:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फसलों के समर्थन मूल्य को लेकर इनेलो का रोष प्रदर्शन

सिरसा ,05 नवम्बर(वार्ता) इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) की ओर से आज समूचे प्रदेश के जिला मुख्यालयों पर फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि तथा पराली जलाने को लेकर किसानों के खिलाफ दर्ज मुकदमें और जुर्माना वापस लेने की मांग को लेकर रोष प्रदर्शन किया।
प्रदर्शन की शुरूआत सिरसा में इनेलो महिला विंग प्रदेश प्रधान महासचिव सुनैना चौटाला तथा आईएसओ के राष्ट्रीय प्रभारी अर्जुन चौटाला के नेतृत्व में की गई। इस दौरान जिला उपायुक्त के माध्यम से राज्यपाल को एक ज्ञापन भी सौंपा गया । राज्यपाल को प्रेषित ज्ञापन में कहा गया है कि प्रदेश सरकार केंद्र सरकार की घोषणा के अनुसार किसानों को उनकी फसलों की खरीद निर्धारित मर्थन मूल्य पर नहीं कर रही है, जिससे किसान आर्थिक मंदी की चपेट में है तथा किसानों में गहरा रोष व्याप्त है। फसलों के पूरे भाव न देकर उनकी जेबों पर आर्थिक डाका डाला जा रहा है। ज्ञापन में आगे कहा गया है कि मिल मालिक एवं सरकार की मिली भगत से केंद्र द्वारा घोषित नरमा के समर्थन मूल्य 5450 रूपए प्रति क्विंटल खरीदने की बजाय औने-पौने दामों पर खरीद रही है ऐसा ही धान की खरीद में व्यापक रूप से धांधली की जा रही है।
धान का समर्थन मूल्य 1835 रूपए केंद्र सरकार ने घोषित किया हुआ है जबकि अधिकारी वर्ग व राईस मिल मालिकों से मिलकर किसानों का धान 150 से 200 रूपए नमी के नाम पर काटकर उन्हें आर्थिक चपत लगा रहे है। ज्ञापन में सरकार द्वारा पराली जलाने के नाम किसानों पर झूठे मुकद्दमें दर्ज करने की कड़ी निंदा करते हुए इसे वापिस लेने की मांग की गई है।
ज्ञापन देने से पूर्व जिला मुख्यालय पर दिए गए धरने को संबोधित करते हुए श्रीमती सुनैना चौटाला ने कहा कि भाजपा ने सत्तारूढ़ होने से पहले किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही थी लेकिन किसान तबके के वोट लेने के बाद अब सरकार ने चुप्पी साध ली है। आसमान में छाये धुएं के प्रति अकेला किसान जिम्मेवार नहीं है । इसके लिये दीवाली पर छाेड़े गये पटाखे तथा फैक्ट्रियां भी बराबर की जिम्मेवार हैं। पार्टी इस मुद्दे को विधानसभा सत्र में भी उठाएगी। उन्होंने बताया कि इनेलो ने किसान हित में प्रदेशभर में जिला मुख्यालयों पर रोष प्रदर्शन किए हैं।
धरने पर बैठे किसानों को संबोधित करते हुए अर्जुन चौटाला ने कहा कि इस झूठी तथा अवसरवादी गठबंधन सरकार के कारनामों को जन-जन तक पहुंचायें । इनेलो सरकार की ज्यादतियों का विरोध करेगी तथा सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेगी।
सं शर्मा
वार्ता
image