Friday, Apr 19 2024 | Time 05:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धान, कपास की फसलों की खरीद में घोटाला : अभय चौटाला

चंडीगढ़, 05 नवंबर (वार्ता) हरियाणा विधानसभा सत्र के दूसरे दिन आज इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के एकमात्र विधायक अभय चौटाला ने आज आरोप लगाया कि किसानों की धान और कपास की फसलों की खरीद में हजारों करोड़ रुपये का घोटाला हो रहा है।
राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान भारतीय जनता पार्टी - जननायक जनता पार्टी (भाजपा-जजपा) गठबंधन सरकार को घेरते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों की धान और कपास की फसलों की खरीद में हजारों करोड़ रुपए का घोटाला हो रहा है।
इनेलो के यहां जारी बयान के अनुसार श्री चौटाला ने कहा कि जजपा के संकल्प-पत्र में लिखा है कि अगर कोई सरकारी एजेंसी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसान की फसल नहीं खरीदेगी, उस पर मुकद्दमा दर्ज किया जाएगा लेकिन किसानों का धान मंडियों में रुला रहा है और सरकारी एजेंसियां किसानों को नमी के नाम पर न्यूनतम समर्थन मूल्य देने से इंकार कर रही हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि नमी का बहाना करके सरकारी एजेंसियां 100 से लेकर 150 रुपए प्रति क्विंटल किसानों से कटौती भी कर रही हैं।
इनेलो नेता ने कहा कि आज तक भाजपा की तरफ से स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू नहीं की गई है इसलिए किसानों को मंडियों में लूटा जा रहा है और उन्हें फसलों के लागत मूल्य भी नहीं मिल रहे।
उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले चार महीनों मेें प्रदेश में अपराधों का ग्राफ निरंतर बढ़ा है जिसमें महिलाओं के प्रति सबसे ज्यादा अपराध बढ़े हैं।
उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार प्रदेश के दो लाख युवाओं को नौकरी करने योग्य बनाने की बात कर रही है लेकिन इसके विपरीत लगभग चार लाख युवाओं के नाम पर ‘सरकारी सहायता राशि’ सरकारी अफसरों की जेब में चली गई है। इस बाबत माननीय उच्च न्यायालय ने भी सात दिनों के अंदर सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं।
श्री चौटाला ने कहा कि भाजपा सरकार ने जो पिछले पांच सालों में घोटाले किए हैं वो सब जजपा के नेताओं की तरफ से पहले ही समाचार-पत्रों और प्रेसवार्ता के माध्यम से उजागर किए जा चुके हैं, जिनके बारे में दोबारा कहने की आवश्यकता ही नहीं है। उन्होंने कहा कि अब देखना ये है कि क्या प्रदेश सरकार इन घोटालों की जांच करवाएगी?
इनेलो नेता ने सरकार के ‘जल संरक्षण’ पर चुटकी लेते हुए कहा कि हमने जमीन पर पानी एकत्र करने की बात तो सुनी है लेकिन भाजपा का यह कौन-सा तरीका है कि पानी छतों पर एकत्रित करके बचाया जाएगा।
अपने वक्तव्य में उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश की छात्राओं को स्कूल/कॉलेज आने-जाने के लिए बसों में कोई सुविधा नहीं दी जा रही, आए दिन उनके साथ अप्रिय घटनाएं घटती रहती हैं।
महेश
वार्ता
image