Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में हिमपात तथा बारिश से खुश्क मौसम पर लगा ब्रेक

शिमला, 07 नवम्बर (वार्ता) हिमाचल में कल रात से मौसम खराब हो गया तथा कुछ स्थानों पर बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी हुई जिससे लंबे समय से जारी खुश्क मौसम पर ब्रेक लग गया।
ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बर्फबारी हुई तथा मध्यम और निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है। लाहुल घाटी में सीजन का पहला हिमपात हुआ । रोहतांग दर्रा पर देर रात से हो रही बर्फबारी से मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की रफ्तार थम सी गई है। दो दिन पहले ही बीआरओ ने रोहतांग से बर्फ हटाई थी लेकिन एक बार फिर से जिला लाहौल स्पीति का देश-प्रदेश से सड़क मार्ग से संपर्क कट गया है।
रोहतांग पर करीब एक से डेढ़ फुट बर्फ गिर चुकी है। जिला प्रशासन ने भारी बारिश बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया है। पर्यटकों और ट्रैकरों को ऊंची पहाड़ियों ना जाने की सलाह दी गई है। इसके अलावा, किन्नौर की पहाड़ियों पर बर्फबारी और बारिश हुई है और किन्नौर शीतलहर की चपेट में आ गया है। बिजही, मनाली और कंडाघाट में 11 मिमी, बंजार 16, जुब्बड़ हट्टी 9, करसोग और सिओबाग 8 अर्की 7, मशोबरा और शिमला में छह और भुंतर 5 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।
सिरमौर जिले की सबसे ऊंची चोटी और बाबा बर्फानी की तपोस्थली चूड़धार में गुरुवार को पहली बर्फबारी हुई है। इसके बाद चूड़धार पहुंचे श्रद्धालुओं को सुबह-सवेरे ही चूड़धार से वापस रवाना किया गया है। बर्फबारी से जिले के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है।
मौसम विभाग ने राज्य के दस जिलों में बारिश होने और उंचे पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना जताई है। राजधानी शिमला में सुबह से ही रूक रूक कर बारिश हो रही है इसके इलावा सोलन, सिरमौर, ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर में बारिश की चेतावनी दी गई है। राज्य में न्यूनतम तापमान एक से दो डिग्री अधिक जबकि अधिकतम तापमान एक से दो डिग्री कम रहा। केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य के करीब 0.6 डिग्री ,कुफरी में 2.6 डिग्री, डलहौजी 6.6 डिग्री, चंबा 10.0 डिग्री, मनाली 3.6 डिग्री, कल्पा में 2.5 डिग्री सेल्सियस रहा।
सं शर्मा
वार्ता
More News
पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

20 Apr 2024 | 8:40 PM

सोनीपत, 20 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के विधायक सुरेंद्र पंवार ने नेशनल स्पोर्टस क्लब में आईसीएआई सोनीपत ब्रांच (एनआईआरसी) के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय भारत क्रिकेट लीग-2024 का शुभारंभ किया।

see more..
image