Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सुल्तानपुर लोधी में रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

सुलतानपुर लोधी, 07 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत बादल ने आज यहां आधुनिक सुविधाओं वाले नए रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया।
इसके अलावा उन्होंने एक मल्टी मीडिया केंद्र का भी उद्घाटन किया, जिसके दौरान गुरु नानक की 550वीं जयंती के अवसर पर गुरू नानक के जीवन तथा शिक्षाओं पर एक पुस्तक भी जारी की।
25 करोड़ रुपए की लागत से बने इस रेलवे स्टेशन को शहर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इस तरह तैयार किया गया है कि यहां दो अंडर पास तथा दो पैदल जाने वालों के लिए पुल बनाए गए हैं तथा इसके अलावा प्लेटफार्म को भी उंचा किया गया है।
श्रीमती बादल ने गुरू कीरत भवन के नाम से बनाए नए यात्री विश्राम गृह का भी जायजा लिया। इस प्रतीक्षालय को गुरू नानक के ‘तेरा तेरा’ दर्शन को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशन के केंद्रीय गुंबद के दोंनो तरफ 13 मेहराब बनाकर तैयार किया गया है। श्रीमती बादल ने मल्टी मीडिया केंद्र का भी उद्घाटन किया तथा यहां एक 15 मिनट की फिल्म देखी, जिसमें आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुलतानपुर लोधी के हवाले देकर गुरु साहिब की जिंदगी तथा शिक्षाओं को प्रदर्शित किया गया है।
केंद्रीय मंत्री ने इस अवसर पर गुरू नानक के जीवन तथा शिक्षाओं पर तैयार की गई ‘द इटरनल ट्रूथ’ नाम की एक पुस्तक भी जारी की। उन्होंने बताया कि नेशनल बुक ट्रस्ट ने गुरू नानक पर तीन पुस्तकें - गुरु नानक बाणी, नानक बाणी तथा साखियां गुरु नानक देव छापी हैं। उन्होेंने बताया कि मूल रूप से पंजाबी भाषा में प्रकाशित इन पुस्तकों को 15 मुख्य भारतीय भाषाओं में अनुदित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुरु नानक बाणी पुस्तक पहले ही उर्दू, उड़िया, मराठी, हिंदी तथा गुजराती भाषाओं में प्रकाशित की जा चुकी है।
महेश
वार्ता
image