Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फलोत्पादन, बागवानी, खाद्य प्रसंस्करण में निवेश की आपार सम्भावनाएं :जयराम

धर्मशाला, 08 नवम्बर(वार्ता) हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यहां आयोजित ‘राइजिंग हिमाचल वैश्विक निवेशक सम्मेलन‘ के दूसरे एवं अंतिम दिन आज निवेशकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में बागवानी, फलोत्पादन तथा फल एवं खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रों में निवेश की अपार सम्भावनाएं निहित हैं।
श्री ठाकुर ने कहा कि प्रदेश देश के फलोत्पादन राज्य के रूप में जाना जाता है। अपनी विविध जलवायु होने के कारण यहां पर विभिन्न प्रकार के फलों का उत्पादन किया जाता है। प्रदेश में बागवानी तथा फल एवं खाद्य प्रसंस्करण में निवेश की अपार सम्भावनाएं निहित हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की उपयुक्त जलवायु और यहां की विविधतापूर्ण स्थलाकृति को विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधों के उत्पादन के लिए उपयुक्त बनाती है। राज्य सरकार सभी उद्यमियों, जो प्रदेश में निवेश करने की इच्छा रखते हैं, के लिए हर सम्भव सहायता प्रदान करेगी।
मुख्यमंत्री ने पर्यटन, आरोग्य और आयुष समझौताधारकों के साथ भी बैठक की और कहा कि पर्यटन क्षेत्र में उद्यमियों के लिये साहसिक, वन्य प्राणी, ईको टूरिज्म, धरोहर, अध्यात्मिक, स्मारक, धार्मिक, स्कींग आदि जैसी गतिविधियों में निवेश की व्यापक सम्भावनाएं विद्यमान हैं। सरकार राज्य में सतत पर्यटन और प्रदेश में विकास की गति को बढ़ावा देने के प्रति वचनबद्ध है। हिमाचल में 300 दवा कम्पनियां और 700 से अधिक फार्मा उत्पाद इकाइयां कार्यरत हैं। इस प्रदेश को एशिया के औषधीय हब के रूप से भी जाना जाता है।

श्री ठाकुर के अनुसार प्रदेश सरकार राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिकी नीति के तहत विभिन्न प्रकार के आकर्षक प्रोत्साहन दे रही है तथा सरकार ने प्रदेश को और अधिक आकर्षक एवं उद्योग-मित्र बनाने के उद्देश्य से पर्यटन, आयुष, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलैक्ट्रॉनिक्स और जल विद्युत क्षेत्रों में नीति में आवश्यक संशोधन किए हैं।
आवास, शहरी विकास और परिवहन के समझौताधारकों के साथ बैठक करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार उद्यमियों को उनकी परियोजनाओ को समयबद्ध तरीके से स्वीकृति प्रदान करने में एक ‘सुविधा कारक’ की भूमिका निभाएगी ताकि वे बिना किसी विलम्भ के अपना कार्य आरम्भ कर सकें। इस अवसर पर उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर भी उपस्थित थे।
सं.रमेश1647वार्ता
image