Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल के जनजातीय इलाकों में कड़ाके की ठंड

शिमला, 11 नवंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिलों में हिमपात के कारण कड़ाके की ठंड पड़ने से कई स्थानों पर न्यूनतम पारा 10 से 12 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया है।
हाॅल ही में हुई बर्फबारी से लाहौल स्पीति, किन्नौर और चंबा जिले के पांगी और भरमौर में जनजीवन अस्त व्यस्त है। बिजली, संचार और पीने की पानी की व्यवस्था चरमरा गई है, अनेक सड़कें आज तीसरे दिन भी बंद है। इस बीच रोड़ खोलने के लिए जिला प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य जारी है।
मौसम विभाग के अनुसार राज्य में मौसम जल्द ही फिर से करवट लेगा। पहाड़ों पर 14 से 16 नवंबर तक मौसम खराब बना रहेगा। किन्नौर, लाहुल स्पीति, केलांग, कल्पा सहित धौलाधार पर्वत शृंखलां पर फिर से बर्फबारी होने की संभावना जताई है जबकि शिमला, कुल्लू, सोलन, चंबा, सिरमौर व मंडी में कुछ स्थानों पर बारिश होगी और मैदानी इलाकों में पूरे सप्ताह मौसम साफ बना रहेगा।
लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम पारा शून्य से कम सात डिग्री तक पहुंच गया था लेकिन सोमवार को राजधानी सहित अनेक स्थानों पर बादल छाय रहने से तापमान में कुछ सुधार हुआ है । केलांग का पारा आज शून्य से कम 3.9 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी प्रकार कल्पा में 1.8 डिग्री, मनाली में 3.6 डिग्री, कुफरी में 6.9, सोलन 7.0, डलहौजी 8.0 डिग्री, चम्बा में 9.3 डिग्री, शिमला में 9.2 डिग्री और सुंदरनगर में 8.3 डिग्री जबकि भुंतर में 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा।
उधर, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि हांलाकि आज भी बादल छाये है लेकिन 14 से 16 नवंबर तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से इसका असर राज्य पर भी पड़ेगा। इस दौरान पहाड़ों पर कुछ स्थानों में बारिश व बर्फबारी होगी।
सं शर्मा
वार्ता
वार्
image