Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वृद्ध महिला के साथ क्रूरता के मामले में मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

शिमला, 11 नवंबर (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने देव आस्था के नाम पर हिमाचल के मंडी जिले की गाहर पंचायत के समाहल गांव में वृद्ध महिला को ‘‘डायन’’ बताकर मुंह पर कालिख पोतकर गांव में घुमाने के मामले में संज्ञान लिया है ।
शिमला में वकालत की पढ़ाई कर रहीं प्रज्वल बस्टा ने इस संबंध में आयोग को शिकायत भेजी है। भाजयुमो नेत्री बस्टा राज्य योजना बोर्ड की सदस्य हैं। उन्होंने वृद्धा के साथ क्रूरता किये जाने के मामले पर राष्ट्रीय महिला आयोग सहित राज्य महिला आयोग को भी शिकायत भेजी है।
बस्टा ने कहा कि सरकाघाट की घटना अत्यंत निंदनीय है। इसने मानवता को शर्मसार किया है और मानव अधिकारों के घोर उल्लंघन का उदाहरण है। उन्होंने कहा कि घटना और मामले में अधिकारियों की देरी से की कार्रवाई पर संज्ञान लेने के लिए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग सहित महिला आयोग को शिकायतें भेजी गई हैं। शिकायत में उन्होंने इस मामले की निष्पक्ष जांच और दोषियों को सजा दिलाने की मांग की है।
आयोग की अध्यक्ष सोमवार को पीड़िता से मिलने उसकी बेटी के घर हमीरपुर जाएंगी। महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. डेजी ठाकुर ने बताया कि यह घटना समाज को शर्मसार करने वाली है। उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले में एसपी मंडी से बात हुई है। सोमवार को एसपी से मामले की स्टेटस रिपोर्ट तलब की है।
मंडी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के समाहल गांव की वृद्धा के साथ क्रूरता के मामले पर सर्व देवता कमेटी ने कड़ा संज्ञान लेते हुए आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।
सोमवार को यहां आयोजित बैठक में सर्व देवता कमेटी ने माना कि कोई भी देवता ऐसे घृणित कार्य करने को न कहते और न ही आदेश देते हैं ।
सर्व देवता समिति के प्रधान शिव पाल ने कहा कि कोई भी देवता ऐसा करने का आदेश नहीं देता है। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग महिला के साथ देवता की आड़ में किया गया कार्य निंदनीय है। कमेटी ने सरकार से आग्रह किया है कि ऐसा कार्य करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। ताकि भविष्य में कोई व्यक्ति ऐसा न करें और देव समाज पर कोई धब्बा न लगे।
शिव पाल ने बताया कि जो भी व्यक्ति देव संस्था, आस्था व श्रद्धा से जुड़ा है और ऐसी दुकानदारी चला रहा है। समस्त कारदार अपनी देव संस्था में ऐसा कार्य तुरंत प्रभाव से बंद करवाए ताकि देव संस्कृति कलंकित न हो।
बैठक में उपप्रधान वेद राम, बीसी सरोच, मुख्य सलाहकार रेवती राम शर्मा, संरक्षण सचिव लेखराज पटियाल, प्रेस सचिव मनोज कुमार, कोषाध्यक्ष धर्मेंद्र शर्मा, हिम्मत राम, बाला राम, बुद्धे राम, गोविंद राम व अन्य पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे। जिन्होंने बुजुर्ग महिला के साथ हुई क्रूरता को गलत बताया और ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की अपील की।
सं शर्मा
वार्ता
image