Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में विश्राम स्थान का हर्षवर्धन ने किया शिलान्यास

झज्झर, 14 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने गुरुवार को हरियाणा में झज्झर जिले के बुढ़ेड़ इलाके में बने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में विश्राम स्थल का शिलान्यास किया।
श्री हर्षवर्धन ने इस मौके पर कई विभागों का उद्घाटन भी किया। उन्होंने अस्पताल परिसर में अमृत फार्मेसी और शैक्षिक ब्लॉक के तीसरी मंजिल पर बने ऑडिटोरियम का भी उद्घाटन किया।
यह विश्राम स्थल दरअसल अग्रणी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफ़ोसिस की ओर से बनवाया जा रहा है। श्री हर्षवर्धन ने यहां पूजा कर भूमिपूजन किया और विश्राम स्थान की नींव रखी। इस दौरान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक रणदीप गुलेरिया और इंफोसिस के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।
श्री हर्षवर्धन ने इस मौके पर पत्रकारों से कहा कि कैंसर संस्थान में केवल हरियाणा ही नहीं बल्कि देशभर से मरीज और उनके परिजन आएंगे और ऐसे में ठहरने की व्यवस्था बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस अस्पताल के निर्माण में दो हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए हैं और देश में कैंसर के इलाज के लिए यह एक विशेष अस्पताल है। उन्होंने कहा कि कैंसर जैसी बीमारी के इलाज में लंबा समय लगता है। इसमें पहले जांच होती है फिर तरह-तरह की थेरेपी होती हैं, इसलिए यह जरूरी है कि मरीज के परिजनों के लिए अच्छी ठहरने की जगह हो।
स्वास्थ्य मंत्री ने विश्राम स्थान को बनाने की अवधि को लेकर कहा कि विश्राम स्थान को जल्द से जल्द बनाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि इसे बनाने में डेढ़ से दो वर्ष लगेंगे। उन्होंने विश्राम स्थान बनवाने के लिए इंफोसिस फाउंडेशन को शुक्रिया भी कहा ।
इसके अलावा श्री हर्षवर्धन ने एम्स के वरिष्ठ अधिकारियों और डॉक्टरों के साथ बैठक कर अस्पताल की सुविधाओं और विशेषताओं की जानकारी भी ली।
बैठक में श्री हर्षवर्धन ने अधिकारियों से राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने लिए अधिक कदम उठाने को कहा ताकि मरीज एम्स की जगह यहां आकर अपना इलाज करा सकें।
जतिन.श्रवण
वार्ता
image