Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्य का पहला आयुष अस्पताल मोहाली जिले के दयालपुरा गांव में

चंडीगढ़, 14 नवंबर(वार्ता)पंजाब के मोहाली जिले के दयालपुरा गांव में प्रदेश का पहला आयुष अस्पताल खुलेगा । इसकी आधारशिला आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू तथा सांसद परनीत कौर ने आज रखी ।
इस अवसर पर श्री सिद्धू ने आज यहां बताया कि राज्य में अपने तरह का पहला आयुष अस्पताल नौ एकड़ ज़मीन पर बनाया जायेगा । यह जमीन इसी गाँव के एक परिवार ने दान दी है। उन्होंने बताया कि पचास बिस्तरों के इस अस्पताल में आयुर्वेद, योगा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी मैडीकल प्रणालियों के तहत चैकअप और इलाज मुहैया करवाया जाएगा । इसका निर्माण एक साल में पूरा कर लिया जायेगा।
उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट का अनुमानित बजट सात करोड़ रुपए है। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर राज्य के लोगों के लिए यह बेशकीमती तोहफ़ा है। यह अस्पताल बनने के बाद लोगों को प्राकृतिक चिकित्सा के लिए दक्षिणी राज्यों की तरफ नहीं जाना पड़ेगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र को प्राथमिकता दे रही है और सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं के संपूर्ण कायाकल्प की प्रक्रिया जारी है जिससे लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं सरल ढंग से और मुफ़्त मुहैया करवाई जा सकें। इस क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से की जा रही माँग को पूरा करते हुए उन्होंने ज़ीरकपुर के समीप ढकोली के सामुदायिक केन्द्र को जल्द ही 50 बिस्तरों की क्षमता वाले सब डिवीजनल अस्पताल के तौर पर अपग्रेड किया जायेगा ।
सांसद परनीत कौर ने अस्पताल के निर्माण के लिए ज़मीन दान देने वाले गाँव के सोढी परिवार का धन्यवाद किया। प्राकृतिक चिकित्सा की महत्ता पर ज़ोर देते हुए उन्होंने कहा कि लोग अब कुदरती ढंग से इलाज करवाने के ढंग के प्रति विशेष रुचि दिखा रहे हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाने में सहायता करता है। आयुष अस्पताल निकटवर्ती इलाकों के लोगों के लिए वरदान साबित होगा।
शर्मा
वार्ता
image