Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमृतसर में उद्योग 4.0 / स्मार्ट विनिर्माण जागरुकता सेमिनार आयोजित

अमृतसर, 15 नवंबर (वार्ता) सीआईआई स्मार्ट विनिर्माण परिषद और भारी उद्योग विभाग (डीएचआई) के साथ उद्योग 4.0/ स्मार्ट विनिर्माण उद्योग के बारे में जागरुकता सत्र का आयोजन आज यहां किया गया।
संगोष्ठी में शिवदुलार सिंह ढिल्लों, उपायुक्त अमृतसर, श्री कणव अग्रवाल, अध्यक्ष सीआईआई अमृतसर जोनल काउंसिल, श्री नवनीत मित्र उपाध्यक्ष सीआईआई अमृतसर जोनल काउंसिल, श्री अवनीत सिंह जोनल हेड अमृतसर और अमृतसर के प्रमुख उद्योगपतियों ने भाग लिया।
श्री शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने सीआईआई की इस तरह की पहल की सराहना की और शहर में इस तरह के सेमिनारों की आवश्यकता पर बात की। सत्र में मुख्य रूप से उद्योग 4.0 की अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया था। विषय से अच्छी तरह से वाकिफ विशेषज्ञों ने सदस्यों को विषय की विस्तृत जानकारी के साथ अद्यतन किया, जिसमें मूल बातें, डिजिटलाइज़ेशन, सहयोगात्मक स्वचालन और सफल क्रियान्वयन सहित सभी पहलुओं को स्पर्श किया गया।
सेमिनार में यह देखा गया कि विनिर्माण विधियों को अपग्रेड करने और कचरे को कम करने के लिए इस सेमिनार की अत्यधिक आवश्यकता थी। यह भी देखा गया कि उद्योगपतियों द्वारा उपयोग किए जा रहे विनिर्माण के मौजूदा तरीके उच्च लागत और कम उत्पादन के मुख्य कारण हैं। सदस्य उद्योगों ने सत्र में उपस्थित विशेषज्ञों से अपनी शंकाओं को दूर किया। सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image