Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा. लीड मंत्री विभाग दो अंतिम चंडीगढ़

राज्य मंत्रियों(स्वतंत्र प्रभार) में नारनौल से दूसरी बार विधायक बने ओम प्रकाश यादव को सामाजिक न्याय एवं अधिकरिता, सैनिक एवं अर्द्ध सैनिक कल्याण विभाग दिये गये हैं। वह पहली बार मंत्री बने हैं। वहीं पहली बार विधायक बनीं कमलेश ढांडा सरकार में एकमात्र महिला मंत्री होंगी। उन्हें महिला एवं बाल विकास और अभिलेखागार विभाग दिये गये हैं। जजपा विधायक अनूप धानक को पुरातत्व एवं संग्रहासय और श्रम एवं रोजगार विभाग दिये गये हैं। वह उप मुख्यमंत्री के साथ संबद्ध रहेंगे। श्री धानक इनेलो में रहते हुये विधायक थे और इस बार जजपा के टिकट पर चुनाव जीते हैं। वहीं पहोवा से पहली बार विधायक बने और हॉकी इंडिया के पूर्व कप्तान संदीप सिंह को खेल, मुद्रण एवं स्टेशनरी विभाग दिये गये हैं।
इससे पहले मंत्रिमंडल विस्तार के तहत वीरवार को कैबिनेट और राज्य मंत्रियों में भाजपा कोटे से क्रमश: पांच और तीन मंत्री बनाये गये हैं। इनमें अनिल विज, कंवरपाल गुर्जर, मूलचंद शर्मा, जयप्रकाश दलाल और डा. बनवारी लाल कैबिनेट मंत्री तथा ओम प्रकाश यादव, कमलेश ढांडा और संदीप सिंह राज्य मंत्री हैं। रानिया से निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है जबकि जजपा विधायक अनूप धानक को राज्यमंत्री बनाया गया है। मंत्रिपरिषद के विस्तार के बाद राज्य सरकार में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री हो गये हैं जिनमें भाजपा कोटे से मुख्यमंत्री समेत नौ, जजपा की ओर से चौटाला समेत दो और एक निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह कैबिनेट मंत्री हैं। श्री खट्टर और श्री चौटाला ने गत 27 अक्तूबर को दिवाली के दिन पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की थी और उस दिन से मंत्रिमंडल में विस्तार प्रतीक्षित था जो 19 दिन बाद 14 नवम्बर को हुआ।
राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में अधिकतम 13 मंत्री ही हो सकते हैं। राज्य विधानसभा के लिये गत 21 अक्तूबर को चुनाव हुये थे तथा 24 अक्तूबर को मतगणना और परिणाम घोषित किये गये थे जिनमें भाजपा को 40, कांग्रेस को 31, जजपा को दस, इनेलो और हरियाणा लोकहित पार्टी को एक-एक तथा सात निर्दलीय विजयी रहे थे। बाद में राज्य में भाजपा ने जजपा और सात निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ सरकार का गठन किया था।
रमेश1921वार्ता
More News
पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

20 Apr 2024 | 8:40 PM

सोनीपत, 20 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के विधायक सुरेंद्र पंवार ने नेशनल स्पोर्टस क्लब में आईसीएआई सोनीपत ब्रांच (एनआईआरसी) के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय भारत क्रिकेट लीग-2024 का शुभारंभ किया।

see more..
image