Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाजपा ने अमृतसर में निकाली ‘गांधी संकल्प यात्रा’

भाजपा ने अमृतसर में निकाली ‘गांधी संकल्प यात्रा’

अमृतसर 16 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में प्रदेश में शुरू की गई देशव्यापी ‘गांधी संकल्प यात्रा’ के तीसरे दिन शनिवार को यहां एक विशाल ‘गांधी संकल्प यात्रा’ का आयोजन किया गया।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक के नेतृत्व में आयोजित संकल्प यात्रा में भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तरुण चुघ, प्रदेश संगठन मंत्री दिनेश कुमार, प्रदेश महामंत्री राकेश राठौर, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलदेव राज चावला, पूर्व मेयर बख्शी राम अरोड़ा, प्रदेश सचिव सुरेश महाजन, राकेश गिल, प्रदेश प्रवक्ता राजेश हनी, केवल कुमार, प्रदेश महिला मोर्चा अध्यक्षा रीना जेटली भी उपस्थित थे। यह यात्रा अमृतसर उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के लांरेस रोड इलाके में निकाली गई जिसमें हजारों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं व आम लोगों ने भाग लिया।

श्री मलिक ने इस अवसर पर कार्यकर्ताओं व आम जनता को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा महात्मा गांधी के उपदेशों व जनता के हितार्थ बताये गए उद्देश्यों पर चलकर आज बापू के सपनों का भारत बनाने की राह पर आगे बढ़ रहे हैं और श्री मोदी का मूल मंत्र है ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’। उन्होंने कहा कि श्री मोदी सही मायने में आज गाँधी जी के अनुयायी सिद्ध हुए हैं। श्री मलिक ने कहा कि कांग्रेस ने अपने राजनीतिक स्वार्थों के लिए महात्मा गाँधी के नाम का इस्तेमाल किया लेकिन उनके उपदेशों व उद्देश्यों से हमेशा दूर रहे।

श्री मलिक ने कहा कि मोदी सरकार ने सत्ता में आने पर यह सुनिश्चित किया है कि सरकार की उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी अनेक अभिनव योजनाओं का लाभ निचले पायदान पर खड़े सबसे गरीब व्यक्ति तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि महात्मा गाँधी की आत्मा प्रधानमंत्री को आशीर्वाद दे रही होगी कि उन्होंने उनके सपनों को साकार किया है। इस दिशा में उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन बांटे गए हैं। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 करोड़ लोगों और कमजोर परिवारों को चिकित्सा कवरेज सुविधा प्रदान की गई है तथा पिछले एक साल में 47 लाख से अधिक लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत 10 करोड़ से अधिक शौचालय देश भर में बनाए जा चुके हैं। जन-धन योजना के तहत 34.43 करोड़ खाते खोले गए हैं जिनमें 91,14,195 करोड़ रुपए की राशि जमा हुई है। मेक इन इंडिया के तहत भारत में निर्माण को प्रोत्साहित करने और कंपनियों के निवेश को बढ़ाने के लिए योजना शुरू की गई हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक करोड़ से अधिक घरों का निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत 3.3 करोड़ से अधिक किसानों को फसल बीमा का लाभ मिला है। मृदा स्वास्थ्य कार्ड के तहत 18 करोड़ से अधिक किसानों को मृदा कार्ड वितरित किए गए हैं, जिसका किसान भाई लाभ ले रहे हैं। अक्टूबर 2019 तक उजाला योजना के तहत 36 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किए गए हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 5 करोड़ से अधिक लोगों का पंजीकरण किया गया है। श्री मलिक ने कहा कि ऐसी ही कई और अभिनव जन कल्याण योजनाओं के माध्यम से व्यापक रूप से देश की जनता लाभ प्राप्त कर रही है।

श्री मलिक ने कहा कि महात्मा गाँधी ने स्वदेशी, स्वच्छता, अस्पृश्यता उन्मूलन, सांप्रदायिक सद्भाव, भारतीय भाषाओं का संवर्धन, ग्रामोद्योग, नई तालीम जैसे बहु विध रचनात्मक कार्यक्रम दिए वहीं सत्य, अहिंसा, शांति, सत्याग्रह, सादगी स्वावलंबन जैसे जीवन मूल्यों को जीवन में उतारने का संदेश देकर पूरी मानव जाति को उत्थान का मार्ग भी दिखाया।

सं, ठाकुर, रवि

वार्ता

image