Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पैराग्लाईडर से गिरने पर पर्यटक मौत, मुख्यमंत्री बोले कार्रवाई होगी

शिमला, 18 नवम्बर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के डोभी में पैराग्लाइडिंग हादसे में चेन्नई के एक पर्यटक की आज मौत हो गई तथा पायलट गम्भीर रूप से घायल हो गया। उधर राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अप्रशिक्षित और अनुभवहीन पैराग्लाईडर ट्रेनरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि उक्त घटना पैराग्लाईडिंग स्थल के निकट ही हुई जिसमें चेन्नई के पर्यटक अरविंद(27) की ऊंचाई से गिरने से मौत हो गई। ऐसा बताया गया है कि उड़ान भरने के समय पर्यटक की बेल्ट ठीक ढंग से नहीं बांधी गई थी जिसके कारण यह घटना हुई। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बीड़ बिलिंग और भागसूनाग में भी पहले ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं जिसे लेकर सरकार ने कुछ कदम उठाए हैं। पैराग्लाईडिंग के लिये कुछ व्यवस्था तय की जाएगी ऐसा नहीं कि कहीं से भी कोई भी पैराग्लाइडिंग शुरू कर दे। कई बार ऐसा देखा जाता है कि पैराग्लाइडिंग करने वाले अपनी मर्जी से कहीं से भी उड़ान भर लेते हैं। फिर ऐसी घटनाएं होती हैं जोकि चिंता का विषय हैं। सरकार देखेगी कि जिन्हें अनुभव नहीं है या जिनके पास ट्रेनिंग नहीं हैं, ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाये। उन्होंने कहा कि किसी को भी अपनी और दूसरे की जान जोखिम में डालने का अधिकार नहीं है।
सं.रमेश2012वार्ता
image