Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जगमेल सिंह की पत्नी को डी-ग्रुप नौकरी, परिवार को 20 लाख मुआवजा

चंडीगढ़, 18 नवंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के निर्देश पर प्रदेश सरकार ने संगरूर जिले के चंगाली कलां गांव में मारे गये दलित जगगमेल सिंह के परिवार को 20 लाख रुपये के मुआवजे, पत्नी को डी-ग्रुप नौकरी और बच्चों को स्नातक स्तर तक की नि:शुल्क शिक्षा मुहैया कराने की घोषणा आज की।
एक अधिकृत विज्ञप्ति के अनुसार निर्णय तीन मंत्रियों तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा, चरणजीत सिंह और विजय इंदर सिंगला, तथा मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव कैप्टन संदीप संधु समेत उच्चाधिकारियों की जगमेल सिंह क पत्नी मंजीत कौर व अन्य परिजनों से मुलाकात के बाद लिया गया।
बैठक मुख्यमंत्री कार्यालय में हुई।
सरकारी प्रवक्ता के अनुसार बैठक के बाद परिवार ने लहरा गांव में पूर्व मुख्यमंत्री रजिंदर कौर भट्टल के घर के सामने विरोध धरना समाप्त किया।
इसीके साथ घटना की अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के स्तर के अधिकारी से कराने की घोषणा भी की गई। मुख्यमंत्री ने एक सप्ताह के अंदर इस मामले में आरोपपत्र दाखिल करने और तीन महीने के अंदर सभी आरोपियों को कड़ी सजा सुनिश्चित कराने के निर्देश पुलिस को दिये हैं।
एडीजीपी गुरप्रीत देव प्रकरण की जांच करेंगे जिन्हें जांच के बाद ऐसे सुझाव भी देने होंगे कि भविष्य में ऐसी घटनाएं रोकने के लिए क्या कदम उठाए जाएं तथा सुनिश्चित किया जाए कि ऐसे मामलों में मामले दर्ज होने में देरी न हो। इस प्रकरण मेंभी यह जांच की जाएगी कि पुलिसकर्मियों से मामला दर्ज करने, जांच में कोताही तो नहीं हुई और दोषी पाये जाने पर कार्रवाई होगी।
संगरूर में लाठियों, सरिया और स्क्रूड्राईवर से बर्बर पिटाई से घायल जगमेल सिंह के संक्रमण फैलने से उपचार के दौरान पैर तक काटने पड़े पर उसे बचाया नहीं जा सका और उनकी शनिवार को पीजीआई, चंडीगढ़ में मौत हो गई।
महेश विक्रम
वार्ता
image