Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सियाचिन हिमस्खलन शहीद हुये जवानों में हिमाचल का मनीष कुमार भी शामिल

शिमला, 19 नवम्बर (वार्ता) केंद्र शासित क्षेत्र लद्दाख के सियाचिन ग्लेशियर में गत सोमवार को हिमस्खलन में शहीद हुये सेना के चार जवानों में हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कुनिहार क्षेत्र के दोची गांव के सैनिक मनीष कुमार(22) भी शामिल हैं।
मनीष की शहादत की खबर से समूचा कुनिहार क्षेत्र में शोक में डूबा हुआ है। उल्लेखनीय है कि लगभग 19 हजार फुट ऊंचे सियाचिन के उत्तरी क्षेत्र में गश्त कर रहे सेना के आठ जवान और दो पोर्टर हिमस्खलन की चपेट में आने बाद बर्फ के नीचे दब गये थे। सूचना मिलते ही राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर सभी जवानों और पोर्टरों को निकाल लिया गया तथा इन्हें हैलीकाप्टर से सैन्य अस्पताल पहुंचाया जहां चार जवानों और दो पोर्टरों ने दम तोड़ दिया। सोलन जिला प्रशासन के अनुसार मनीष का शव कल तक चंडीगढ़ पहुंचने की सम्भावना है।
उधर, राज्य के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने मनीष की शहादत पर गहरा दुख एवं शोक व्यक्त किया है। मनीष सेना की डोगरा रेजीमेंट में तैनात थे और गत सोमवार को सियाचिन के उत्तरी ग्लेशियर के निकट गश्त के समय हिमस्खलन की चपेट में आ गए थे। डा. सैजल के अनुसार मनीष की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी और उनके बलिदान को सदैव याद रखा जाएगा। उन्होंने परमपिता परमात्मा से दिवंगत आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों को इस असहनीय दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की कामना की।
सं.रमेश1630वार्ता
image