Friday, Apr 19 2024 | Time 21:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


युवाओं को दी जाएगी मौलिक कर्तव्यों के बारे में जानकारी: गुर्जर

चंडीगढ़, 21 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा है कि 70वें संविधान दिवस पर प्रदेश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में लगभग चार माह तक एक विशेष अभियान के तहत युवाओं को संविधान में वर्णित ‘मौलिक कर्तव्यों’ के बारे में जागरूक किया जाएगा।
श्री गुर्जर ने कहा कि 26 नवम्बर 1949 को संविधान को अंगीकार तक इसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था। इसलिये प्रत्येक वर्ष 26 नवम्बर को ‘संविधान दिवस’ मनाकर संविधान रचियताओं बाबा साहेब डॉ. भीम राव अम्बेडकर तथा अन्य विद्वानों का स्मरण किया जाता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने संविधान अंगीकार करने की 70वीं जयंती के उपलक्ष्य में इसमें वर्णित ‘मौलिक कर्तव्यों’ को लेकर युवाओं को जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय स्तर का अभियान चलाने का निर्णय लिया है। यह अभियान 26 नवम्बर 2019 से डॉ. अम्बेडकर की जयंती 14 अप्रैल 2020 ‘समरसता दिवस’ तक चलेगा।
उन्होंने बताया कि जागरूकता अभियान के दौरान राज्य के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में संविधान के ‘मौलिक कर्तव्यों’ को लेकर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस सम्बंध में उच्चतर शिक्षा विभाग के शैक्षणिक संस्थानों में 26 नवम्बर को जहां ‘मौलिक कर्तव्यों’ पर व्याख्यान होंगे वहीं 25 जनवरी 2020 को ‘अधिकार एवं कर्तव्य’ विषय पर वाद-विवाद कार्यक्रम होंगे। इनके अलावा 26 जनवरी 2020 को स्टॉफ तथा विद्यार्थियों द्वारा मौलिक कर्तव्यों के पालन का संकल्प लिया जाएगा। संविधान के मुख्य अनुच्छेदों पर वृत चित्र, मौलिक कर्तव्यों पर नुक्कड़ नाटक, निबंध और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं तथा सभी जिलों में हॉफ-मैराथन का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य युवाओं को अकादमिक शिक्षा के साथ देशभक्ति और संस्कारों की शिक्षा देना भी है ताकि वे देश के सभ्य नागरिक बन सकें।
रमेश1628वार्ता
image