Friday, Apr 19 2024 | Time 19:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सीआईआई प्रतिनिधिमंडल ने की हरियाणा के मुख्यमंत्री से मुलाकात

सीआईआई प्रतिनिधिमंडल ने की हरियाणा के मुख्यमंत्री से मुलाकात

चंडीगढ़, 21 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से आज यहां भारतीय उद्योग प्ररिसंध(सीआईआई) के उत्तरी क्षेत्र के चेयरमैन समीर गुप्ता के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की और उन्हें पुन: राज्य का मुख्यमंत्री बनने के लिए बधाई और शुभकामनाएं दीं।

इस मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से रोजगार, अक्षय ऊर्जा, उद्योग, अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर आदि विषयों पर चर्चा की और सीआईआई द्वारा इस सम्बंध में उठाए जा रहे विभिन्न कदमों की जानकारी दी। इस अवसर पर श्री गुप्ता ने मुख्यमंत्री को सीआईआई द्वारा तैयार किये गए विजन डाक्यूमेंट की एक प्रति भी भेंट की। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे राज्य में अक्षय ऊर्जा पर कार्य करना चाहते हैं जिससे राज्य में ऊर्जा का एक विकल्प तैयार होगा। उसने मुख्यमंत्री से ऊर्जा के क्षेत्र में सरकार के साथ मिलकर एक पायलट परियोजना पर कार्य करने की पेशकश की ताकि किफायती ऊर्जा तैयार की जा सके। इस मुख्यमंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सीआईआई के साथ मिलकर इस प्रकार की परियोजनाओं के लिए सम्भावनाएं तलाशने का कार्य करें।

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रसंघ के पदाधिकारियों को बताया कि राज्य ने ईज-ऑफ-डूईंग-बिजनेस में अपनी रैकिंग में सुधार किया और इस मामले में राज्य उत्तर भारत में प्रथम स्थान पर हैं। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य को विकास के मामले में अग्रणी बनाना चाहती है और इसी दिशा में वह स्टार्ट-अप क्षेत्र में हरसम्भव सहयोग देने के लिए तैयार है। उन्होंने सीआईआई प्रतिनिधिमंडल को बिजली, पानी, प्रदूषण जैसे क्षेत्रों में सहयोग के साथ काम करने की इच्छा भी व्यक्त की।

श्री खट्टर ने सीआईआई प्रतिनिधिमंडल से कहा कि वह चाहते हैं कि राज्य में उद्योग स्थापित हों और इनमें प्राथमिकता के आधार पर अधिकाधिक राज्य के युवाओं को रोजगार प्राप्त हों। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार पलवल जिले में कौशल विकास विश्वविद्यालय भी स्थापित कर रही है। इस पर प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि सीआईआई युवाओं में कौशल विकास हेतु गुरूग्राम में मॉडल कैरियर सेंटर स्थापित किया है और अभी तक वहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके लगभग 50 हजार युवाओं को रोजगार मिला है। सीआईआई ने राज्य के पानीपत, फरीदाबाद और पंचकूला में युवाओं के कौशल विकास के लिए ऐसे सेंटर स्थापित करने की इच्छा व्यक्त की जिस पर मुख्यमंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को इस सम्बंध में एक कार्य योजना बनाने तथा इन सेंटरों की मान्यता राज्य के कौशल विकास विश्वविद्यालय से कराने के निर्देश दिये।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद और सीआईआई की ओर से श्री अनुज मुंजाल अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

रमेश1727वार्ता

image