Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एनएससीए ने लगाया पीएमएस में घोटाले का आरोप, शुरू किया ‘पर्दाफाश‘ आंदोलन

एनएससीए ने लगाया पीएमएस में घोटाले का आरोप, शुरू किया ‘पर्दाफाश‘ आंदोलन

चंडीगढ़, 22 नवंबर (वार्ता) नेशनल शेड्यूल्ड कास्ट्स अलायंस ने आज अनुसूचित जाति छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप (पीएमएस) में घोटाले का आरोप लगाया और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के गृह नगर पटियाला से ‘पर्दाफाश‘ आंदोलन चलाने की घोषणा की।

एनएससीए के अध्यक्ष परमजीत सिंह कैंथ ने आज यहां प्रेस कांफ्रेंस में आरोप लगाया कि वर्ष 2011 से 2017 के दौरान पीएमएस निधि की ऑडिट में पंजाब समेत पांच राज्यों से चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं कि कई शैक्षणिक संस्थानों ने अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए दी जाने वाली रकम का निजी इस्तेमाल किया गया है। इसमें कॉलेज प्रबंधनों के प्रभावशाली लोगों और सरकार के शैक्षणिक विभाग की मिलीभगत है जो भ्रष्टाचार व गबन का संकेत है।

श्री कैंथ के अनुसार पटियाला के आदर्श पोलीटेक्निक कॉलेज, धंथल ने 1़ 23 करोड़ रुपये का गबन किया है।

श्री कैंथ के अनुसार कैग क रिपोर्ट में 17 संस्थानों के नाम आये हैं जिनमें आदर्श पोलीटेक्निक कॉलेज का नाम शामिल है। यहां रकम (1़ 23 करोड़ रुपये)का भी जिक्र है और कॉलेज प्रबंधन के दो प्रभावशाली व्यक्तियों के नामों का भी।

श्री कैंथ ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग को इस संबंध में भी एक पत्र लिख था।

श्री कैंथ ने मांग की कि प्रदेश सरकार घोटाले की जांच करवाए, दोषियों पर मुकदमे दर्ज किये जाएं और उनसे गबन की रकम वसूली जाए।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा भी ऑडिट रिपोर्ट में जिन धोखाधड़ी के मामलों का संकेत है, उनकी जांच करवाई जाए। उन्होंने पटियाला से पर्दाफाश आंदोलन शुरू करने की भी घोषणा की ओर कहा कि यह आंदोलन हर उस जिले में चलेगी जहां पीएमएस के दुरुपयोग के आरोप हैं।

महेश विक्रम

वार्ता

image