Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पहाड़ों में बिछी बर्फ की सफेद चादर

शिमला, 23 नवंबर (वार्ता) पश्चिमी विक्षोभ के चलते हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई तथा निचले इलाकों में बारिश हुई जिससे ठंड बढ़ गयी ।
लाहुल स्पीति, किन्नौर और चंबा जिले के पांगी और भरमौर की ऊपरी पहाड़ियों पर हिमपात हुआ तथा निचले इलाकों में बारिश हुई जिससे लाहुल स्पीति सहित अनेक स्थानों का तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे लुढ़क गया । प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है।
चंबा जिले में पांगी घाटी की चोटिंयों पर एक फीट तक ताजा हिमपात हुआ ,वही निचले क्षेत्रों में आधा फुट तक बर्फबारी हुई है। पांगी से चंबा आने वाला मार्ग वाया जम्मू श्वास के पास भारी बर्फबारी के कारण बाधित हुआ है। जिस कारण पांगी घाटी पूरे विश्व से कटी हुई है। वही घाटी के अन्य क्षेत्रों से मुख्यालय किलाड़ से यतायात भी बाधित हैं। पांगी घाटी के चसक भटौरी, हिलुटवान, परमार भटौरी, सुराल, मैं आठ इंच तक ताजा बर्फबारी हुई है। वही निचले क्षेत्रों में किलाड़, मिंधल, धरवास, साच, पुंटों, पुर्थी, शोर, सेचूनाल व घिसल में आधा फुट तक बर्फबारी हुई है।
उधर पांगी एसडीएम विश्रुत भारती ने बताया कि घाटी में ताजा हिमपात हुआ है। लोगों को हिदायत दी गई है कि वे अपने घरों से दूर न जायें । रोहतांग, किन्नौर और धैालाधार की ऊंची चोटियों में भी बर्फबारी हुई है। राजधानी शिमला और इसके आसपास के इलाकों में आज सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई जबकि खड़ा पत्थर की चोटिंयों पर हल्का हिमपात हुआ है। रोहतांग में बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग बंद हो गया है।
अधिकारिक तौर पर इस मार्ग को 15 नवंबर से बंद कर दिया था लेकिन फिर भी वाहन आ जा रहे थे। इस अवधि में गोंदला में आधा फुट बर्फ गिरी है जबकि केलांग में दो सैंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है। वहीं कोठी में 48 मिमी सबसे अधिक वर्षा हुई है जबकि मनाली में 30, पूह में 29, कल्पा में 16, डलहौजी 13, सीओबाग और चंबा में 10, भरमौर 9, बंजार ओर भूंतर में 7, झंडूता तथा केलांग 4, सराहन 3, बिजही, धर्मशाला, पालमपुर, मेहर और अंब में दो मिलीमीटर वर्षा हुई है।
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 24 नवंबर तक मौसम के खराब बना रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले दो दिनों तक मौसम साफ रहेगा, लेकिन 26 नवंबर से फिर खराब होने की संभावना है, जिसके चलते राज्य में अनेक स्थानों पर गरज के साथ बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है। केलांग में आज सबसे अधिक न्यूनतम तापमान माइनस 0.2 डिग्री रहा जबकि कल्पा में 3.3 डिग्री, मनाली 3.6 डिग्री, डलहौजी 4.6 डिग्री, कुफरी 5.8 डिग्री और शिमला में न्यूनतम पारा 10.4 डिग्री रिकार्ड किया गया।
सं शर्मा
वार्ता
image