Friday, Apr 26 2024 | Time 03:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के लिये चलेंगी विशेष बसें, आधा होगा किराया

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के लिये चलेंगी विशेष बसें, आधा होगा किराया

चंडीगढ़, 25 नवम्बर(वार्ता) कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के लिये हरियाणा सरकार ने कुरूक्षेत्र के लिये 100 किलोमीटर की परिधि में आने वाले जिलो से 100 विशेष बसें चलाने का निर्णय लिया है जिनमें लोगों को महोत्सव में आने के लिये आधा किराया देना होगा।

राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि हालांकि गीता जयंती महोत्सव 23 नवम्बर से शुरू हो गया है। लेकिन मुख्य कार्यक्रम तीन से आठ दिसम्बर तक चलेंगे। सरस मेले का समापन महोत्सव के अंतिम दिन यानि दस दिसम्बर को होगा। केंद्र सरकार ने पहली बार इस महोत्सव के लिए अतुल्य भारत के प्रतीक चिह्न का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि मेला का इस बार भागीदार राज्य उत्तराखंड है तथा नेपाल को भागीदार राष्ट्र का न्यौता भेजा गया है लेकिन अभी तक वहां से इसकी पुष्टि नहीं हुई है। उन्होंने गीता जयंती महोत्सव में देश के अनेक राज्य तथा देश विदेश के विभिन्न विश्वविद्याालयों के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। इसमें 15 देश भी भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि गीता जयंती कार्यक्रम कुरुक्षेत्र की 41 कोस परिक्रमा में होंगे। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में सरकार की विशाल ‘भारत माता मंदिर‘ बनाने की योजना है जिसमें भारत दर्शन दीर्घा का भी निर्माण किया जाएगा। केंद्र सरकार की मदद से प्रस्तावित इस परियोजना के लिये ज्योतिसर या ब्रह्मसरोवर के नजदीक जमीन मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोग से कुरूक्षेत्र श्रीकृष्ण सर्किट परियोजना पर काम शुरू हो चुका है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने देश के राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों की सरकारों से कुरूक्षेत्र में अपने भवन स्थापित करने की पेशकश की है ताकि कुरूक्षेत्र तीर्थ स्थली आने वाले सम्बंधित राज्यों के लोगों के लिये प्रवास की सुविधा उपलब्ध हो सके। ऐसे सभी भवनों को राज्य सरकार भूखंड उपलब्ध कराएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार पटेल प्रतिमा के निकट केवडिया में हरियाणा भवन का शिलान्यास किया है। इस भवन का निर्माण होने से हरियाणा से वहां जाने वाले लोगों के लिये वहां ठहरने की व्यवस्था हो सकेगी।

उन्होंने बताया कि गीता जयंती महोत्सव में अनेक देशों के राजदूत, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद सिंह समेत देश के अनेक राज्यों के मुख्यमंत्री, हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, उत्तराखंड के राज्यपाल समेत अनेक गणमान्य पहुंचेंगे।

रमेश1750वार्ता

More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image