Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


550वें प्रकाश पर्व पर एसजीपीसी ने खर्च किए 76 करोड़

अमृतसर, 25 नवंबर (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर सुल्तानपुर लोधी में लगाए गए पंडाल, लाईट, साउंड, ड्रोन, दीपमाळा और अन्य अलग -अलग आयोजनों के लिए 76 करोड़ 76 लाख रूपये खर्च किए हैं।
एसजीपीसी के मुख्य सचिव डॉ. रूप सिंह ने खर्चों का विवरण जारी करते हुए सोमवार को बताया कि वातानकूल और वाटरप्रूफ पंडाल, मीडिया सेंटर, जोड़ा घर, वीआईपी. लॉज और शौचालय आदि के लिए तीन करोड़ 39 लाख 72 हज़ार रुपए, लाईट एंड साउंड के लिए एक करोड़ 65 लाख 34 हज़ार रुपए, गुरुद्वारा श्री बेर साहब साहब से गुरू नानक स्टेडियम तक लाईटिंग के लिए एक करोड़ 58 लाख 45 हज़ार रुपए, गुरुद्वारा श्री बेर साहब की इमारत पर लाईटिंग और वीडियो प्रोजेक्शन मैपिंग के लिए 35 लाख 13 हज़ार रुपए, माँ नानकी निवास पर लाईटों और वीडियो प्रोजेक्शन मैपिंग के लिए 24 लाख 80 हज़ार रुपए, लैजर शो के लिए 27 लाख 56 हज़ार रुपए और ड्रोन शो के लिए एक करोड़ 75 लाख रुपए का टैंडर दिया गया। उन्होंने बताया कि इन खर्चों पर लगने वाले वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की राशि अलग है।
डॉ. रूप सिंह ने बताया कि शिरोमणि समिति की तरफ से पहले बादशाह जी के इस ऐतिहासिक दिवस के अवसर पर पंडाल समेत जो भी प्रबंध किये गए उन सम्बन्धित शिरोमणि समिति के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लोंगोवाल की तरफ से पांच अगस्त को एक हाईपावर सब -समिति बनाई गई थी। इस समिति की तरफ से नियमों अनुसार ही पंडाल और अन्य कामों का टेंडर दिया गया था। मुख्य सचिव ने कहा कि यही नहीं ऐसे हर विशाल कार्य के लिए प्रधान साहब की तरफ से समितियाँ नियत की जातीं हैं और उनकी सिफ़ारिश भी प्रधान साहब ही स्वीकृत करते हैं। उन्होंने 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर दिए गए टेंडर सम्बन्धित स्पष्ट किया कि अखबारों में इश्तिहार देने बाद में शर्तों पुरी करने वाली फर्म को ही सब -समिति की सिफारिश अनुसार यह आर्डर सचिव धर्म प्रचार समिति की तरफ से दिया गया।
मुख्य सचिव ने कहा कि शिरोमणि समिति का हर काम पारदर्शी ढंग के साथ किया जाता है और किये गए खर्चों का विवरण भी गुरुद्वारा गज़ट मासिक के द्वारा हर महीने सार्वजनिक किया जाता है।
सं. ठाकुर
वार्ता
image