Friday, Apr 19 2024 | Time 13:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकारी प्रिंटिंग प्रैसों का किया जायेगा आधुनिकीकरण : धर्मसोत

चंडीगढ़, 27 नवंबर(वार्ता)पंजाब के प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने कहा है कि सरकारी प्रिंटिंग प्रैसों को आधुनिक बनाया जायेगा ।
यह जानकारी आज यहां श्री धर्मसोत ने विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान दी । उन्होंने अधिकारियों को सरकारी प्रैस का आधुनिकीकरण करने के लिए कार्य योजना तैयार करने की हिदायत देते हुए कहा कि खरीद और छपाई से सम्बन्धित नियमों को सुधारा जाये जो आज के समय में सार्थक नहीं रहे। साल 1975 में प्रिंटिंग और स्टेशनरी नियमों को पुन: सुधारने के लिए कार्यवाही अमल में लाई जाये जिससे पुरानी प्रक्रिया को आज के समय के हिसाब से अधिसूचित किया जा सके।
उनके अनुसार छपाई और अन्य सामग्री खरीदने सम्बन्धी किये टैंडरों में नियमों की समूची जानकारी देनी और टैंडरों का सार्वजनिक स्तर पर प्रचार करना यकीनी बनाया जाये। जिस विभाग से सम्बन्धित टैंडर जारी किया जाना है, उससे संबंधित कमेटी में सम्बन्धित विभाग का एक प्रतिनिधि भी शामिल किया जाये।
उन्होंने स्पष्ट किया कि फ्लैट रेट / रेट कांट्रैक्ट करने के समय यह यकीनी बनाया जाये कि यह एक ही समय 5-6 फर्मों के साथ किया जाये जिससे एमरजैंसी स्थिति में छपाई आदि का कार्य जल्दी करवाया जा सके। यह भी सुनिश्चित हो कि फ्लैट रेट /रेट कांट्रैक्ट मार्केट रेट से अधिक नहीं होना चाहिए। खरीदी जाने वाली 56 किस्मों की स्टेशनरी आइटमें घटाईं जाएँ तथा उन आइटमों को ही खरीदा जाये जो अत्यधिक ज़रूरी हैं। निर्धारित बजट के अनुसार ही स्टेशनरी खरीदने की हिदायत भी दी।
शर्मा
वार्ता
image