Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जिला उपायुक्तों के कार्यालय पर किसानों ने लगाया मोर्चा

बठिंडा, 27 नवंबर (वार्ता) स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने और अन्य मांगों को लेकर पंजाब में आज विभिन्न किसान संगठनों ने जिला उपायुक्तों के कार्यालय के बाहर मोर्चा लगाया।
ऑल इंडिया किसान संघर्ष तालमेल समिति के आहवान पर किसान संगठनों ने बठिंडा के उपायुक्त के दफ्तर के बाहर भी धरना लगाया गया जिसमें भारतीय किसान यूनियन एकता डकौंदा, कुल हिन्द किसान सभा, पंजाब किसान यूनियन, क्रन्तिकारी किसान यूनियन पंजाब, किरती किसान यूनियन पंजाब, जमहूरी किसान सभा और कुल हिन्द किसान सभा के सदस्यों ने हिस्सा लिया।
धरने को संबोधन करते हुए वक्ताओं ने मांग की कि डा. स्वामी नाथन कमीशन की रिपोर्ट को पूरी तरह से लागू करते हुए किसानो को फसलों के मूल्य उसी हिसाब से दिए जाएं तथा इसके साथ ही किसानो के सभी तरह के कर्जों को माफ़ किया जाए। उनकी तरफ से मांग की गई कि गन्ने की फसल का मूल्य 5 हजार रूपए प्रति क्विंटल, बासमती का मूल्य 5 हजार रूपए प्रति क्विंटल, व नरमे का कम से कम समर्थन मूल्य साढ़े सात हजार रूपए किया जाए। उनकी तरफ से पराली न जलाने के बदले किसान को 200 रूपए प्रति क्विंटल के मुआवजे की मांग भी की गई तथा जिन किसानो के ऊपर पराली जलाने से सबंधित दर्ज हुए केसों को रद्द करवाए जाने की मांग उठाई गई।
सं महेश
वार्ता
image