Friday, Mar 29 2024 | Time 15:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमपात से कई मार्ग अवरूद्ध ,वाहन फंसे

शिमला, 27 नवंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात होने से जनजातीय जिले लाहौल स्पिति और किन्नौर जिले मेें राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई मार्गाें पर यातायात प्रभावित हुआ तथा बिजली और जलापूर्ति प्रभावित रही ।
हिमपात से लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। एचएच सहित कई मार्ग बंद हो गए है और वाहन फंस गए है। किन्नौर में लोगों को बिजली, और पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। अधिकारिक सूचना के अनुसार किन्नौर जिले के चितकुल में करीब तीन फुट, रक्षच्छम, कल्पा, बारंग में एक फुट से अधिक और रिकांगपिओ में भी आधा फुट तक ताजा हिमपात हुआ । जिले के कई इलाकों में बिजली, पानी व सड़क यातायात प्रभावित हुआ है।
उपायुक्त किन्नौर गोपाल चंद ने आज यहां बताया कि जिले में रूक रूक कर हिमपात हुआ । पूह व कल्पा उपमंडलों में सभी शिक्षण संस्थान आज बंद रहे । ठंड के कारण लोगों ने घरों से बाहर निकलना बंद कर दिया है। चंबा जिले में पांगी क्षेत्र की चाेटियों पर भी हल्का हिमपात हुआ है।
लाहौल घाटी के मुख्य द्वार रोहतांग दर्रा पर अब तक 20 सेंटीमीटर, कोकसर व मढ़ी में 10 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है। इसके साथ ही सुबह से कुल्लू, मनाली, बंजार सहित समूची घाटी में बारिश हुई । बर्फबारी व बारिश के बाद घाटी में पारा भी काफी लुढ़क गया है। जलोड़ी दर्रा पर मौसम का दूसरा हिमपात हुआ । औट-बंजार-सैंज हाइवे-305 यातायात के लिए फिर से बंद हो गया है। दर्रा में 10 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी होने से वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। रोहतांग पर निगम की दो बसें फंस गई हैं। वहीं जिला के कई संपर्क मार्गों पर बारिश के चलते वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। मौसम खराब होने से दिल्ली से भुंतर के लिये हवाई उड़ानें प्रभावित हुई हैं। बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश आगामी सेब और रबी की फसल के लिए बेहतर मानी जा रही है। किन्नौर जिला में 45 से 90 सेंटीमीटर तक ताजा हिमपात हुआ है।
वहीं अपर शिमला की ऊंची पहाड़ियों में ताजा हिमपात होने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बर्फबारी के चलते समूचा क्षेत्र शीत लहर की चपेट में आ गया है। किन्नौर जिले में यातायात और बिजली व्यवस्था ठप होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले चौबीस घंटों में बारिश, ओलावृष्टि और ऊंची चोटियों पर बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।
मौसम विभाग के मुताबिक केलांग का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे तीन डिग्री, मनाली तीन डिग्री , शिमला छह डिग्री, धर्मशाला आठ डिग्री , ऊना नौ डिग्री , सोलन सात डिग्री , कांगड़ा नौ डिग्री , मंडी 10 डिग्री , बिलासपुर नौ डिग्री , हमीरपुर नौ डिग्री और चंबा 8.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
सं शर्मा
वार्ता
image