Friday, Apr 26 2024 | Time 01:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कॉलेज छात्राओं के लिये चलेंगी 181 विशेष बसें: गुर्जर

चंडीगढ़, 27 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा है कि प्रदेश के विभिन्न सरकारी कालेजों में पढ़ने वाली छात्राओं को उनके घर से कालेज तक परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिये 181 बसें चलाने का फैसला लिया गया है।
श्री गुर्जर ने बताया कि राज्य सरकार ने ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना के तहत प्रदेश के सरकारी कालेजों में पढ़ने वाली छात्राओं को उनके निवास स्थान गांव या कस्बा से उनके कालेज तक परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर देखने में आया है कि स्कूली शिक्षा के बाद बेटियों को घर से दूर पढ़ाने से अभिभावक कतराते हैं और मजबूरी में बेटियों को उच्चतर शिक्षा से वंचित होना पड़ता है। राज्य सरकार बेटियों की उच्चतर शिक्षा के प्रति रूचि उत्पन्न करने तथा उनको रोजगारपरक बनाकर स्वावलंबी बनाने के लिए प्रयासरत है।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि हरियाणा के सरकारी कालेजों में पढ़ने वाली बेटियों को यातायात की चुनौती से चिंतामुक्त कर उनको कालेज तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने उनके लिए विशेष बसें चलाने का निर्णय लिया है। इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी सरकारी कालेजों के प्राचार्यों से 30 नवम्बर तक विवरण मांगा है ताकि उनका रूट बनाया जा सके। बेटियों से पूछकर प्रोफार्मा में कॉलम भरा जाएगा कि वे किस जगह से बस में बैठना चाहती हैं और कौन से कालेज के पास उतरना है। उन्होंने बताया कि यह सुविधा राज्य की करीब 1.10 लाख छात्राओं को उपलब्ध कराई जाएगी।
रमेश1956वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image