Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बेमौसमी बारिश से गेहूं की बिजाई में होगी देरी

जींद, 28 नवंबर(वार्ता) हरियाणा के कुछ हिस्सों में पिछने दो दिन से हो रही बेमौसमी बारिश किसानों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है।
बारिश के कारण अब गेहूं की बुवाई देरी से होगी । कुछ दिन पहले जिन किसानों ने गेहूं की बिजाई की थी ,उनकी फसल खराब हो गयी जिससे उनको भी दोबारा बिजाई करने से आर्थिक नुकसान होगा। कपास की चुगाई का कार्य भी बारिश के बाद अब कुछ लेट होगा। इन दिनों गेहूं की बिजाई को लेकर किसान खेत को तैयार कर रहे थे लेकिन बारिश के बाद अब किसानों को कुछ दिन रूकना पड़ेगा। गेहूं की बिजाई देरी से होगी तो उससे गेहूं की पैदावार भी प्रभावित होगी।
ग्रामीण सुशील, नरेश, दिवाना, मांगेराम ने कहा कि इन दिनों गेहूं की बिजाई किसान कर रहे है। दो दिन से बेमौसमी बारिश से गेहूं की बिजाई का कार्य अब रूक गया है। कम से कम गेहूं की बिजाई अब 10 से 15 दिन लेट हो गई है। जिन किसानों ने महंगा बीज खरीद कर गेहूं की बिजाई कुछ दिन पहले की थी उन किसानों को अब दोबारा से बिजाई करनी पड़ेगी। ऐसे में ऐसे किसानों को भी आर्थिक रूप से नुकसान होगा। गेहूं की बिजाई देरी से होने पर किसानों को गेहूं उत्पादन कम होने का डर भी बन गया है। देरी से बिजाई होने पर गेहूं उत्पादन प्रभावित होता है। इन दिनों गेहूूं की बिजाई के अनुकूल मौसम था लेकिन बेमौसमी बारिश ने गेहूं की बिजाई को रोक दिया है।
किसानों ने कहा कि अब भी काफी किसानों के खेत में कपास है। कपास की चुगाई का कार्य इन दिनों चल रहा है। बारिश होने के बाद अब कपास की चुगाई देरी से होगी। कपास की चुगाई में देरी होने के बाद उन खेतों में गेहूं की बिजाई भी देरी से होगी। बेमौसमी बारिश किसानों के लिए आफ्त से कम नहीं है। कुछ दिन अगर बारिश नहीं होती तो किसान गेहूं की बिजाई कर चुके होते लेकिन बारिश ने अब गेहूं की बिजाई में देरी करवा दी है।
सं शर्मा
वार्ता
More News
बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

20 Apr 2024 | 4:03 PM

चंडीगढ़, 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने महावीर जयंती के शुभ अवसर पर लोगों को शुभकामनायें दी हैं।

see more..
अमृतसर में आधा किलो हेरोइन और एक ड्रोन बरामद

अमृतसर में आधा किलो हेरोइन और एक ड्रोन बरामद

20 Apr 2024 | 2:53 PM

जालंधर 20 अप्रैल (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के अमृतसर जिले में आधा किलो हेरोइन और एक ड्रोन बरामद किया है।

see more..
image