Friday, Mar 29 2024 | Time 16:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमपात के बाद जनजातीय इलाकों में प्राकृतिक जलस्रोत जमे

शिमला, 29 नवंबर (वार्ता) हिमाचल में पिछले चार दिनों से हुई बर्फबारी और बारिश से ऊंचाई वाले इलाकों में प्राकृतिक जल स्रोत ,नदी नाले और झरनों का पानी जम गया है ।
नदियों में पानी की उपरी परत जमने से बड़ी नदियों के जल स्तर पर असर पड़ा है । राजधानी सहित अधिकांश स्थानों पर शुक्रवार को भी बादल छाये हुए है। किन्नौर जिले के कल्पा में तीन सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है। राज्य के जनजातीय जिलों में रात का न्यूनतम तापमान माइनस दस से 15 डिग्री नीचे पहुंच गया है जिससे इलाके में शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है। किन्नौर और लाहौल स्पीति जिले में पिछले दो दिनों से सड़क, बिजली और दूरसंचार व्यवस्था चरमरा गई है। किन्नौर जिले में पिछले दो दिनों से सभी स्कूल बंद हैं, क्योंकि अधिकांश लिंक और मुख्य सड़कों पर बर्फ की चादर बिछी है।
मौसम विभाग के अनुसार अगले 12 घंटों में राज्य में कई स्थानों पर बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं जबकि शनिवार से मौसम साफ रहने का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने इसकी पुष्टि की। वहीं चंबा जिले के कबायली क्षेत्र भरमौर तथा पांगी में ताजा बर्फबारी से बिजली की आपूर्ति पूरी तरह ठप पड़ गई है। घाटी की दर्जनों पंचायतों में अंधेरा पसरा हुआ है। कुमार नाले में आए ग्लेशियर के चलते बिजली की आपूर्ति मौसम खुलने के बाद ही शुरू होने की उम्मीद है।
लोक निर्माण विभाग के मुताबिक राज्य में बर्फबारी के कारण दो एनएच समेत 200 से ज्यादा छोटी-बड़ी सड़कों बंद पड़ी है, जिसे खोलने के प्रयास किए जा रहे है। अधिकारियों का मानना है कि अधिकत्तर सड़कों को आज शाम तक बहाल कर दिया जाएगा।
बीते 24 घंटे में देहरा गोपीपुर में सबसे अधिक 21 मिलीमीटर वर्षा हुई जबकि डलहौजी में 20, नगरोटा सूरियां में 18, नादौर 17, भोरंज 16, धर्मशाला 15, गुलेर 13, सुजानपुर टिहरा 12, करसोग 11, झंडूता 10, भरारी और जुब्बल में 9 जबकि हमीरपुर, पालमपुर और ऊना में 8 चंबा में 5 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई।
केलांग में पारा शून्य से कम 5.9 डिग्री, कल्पा शून्य से कम 4.4 डिग्री, मनाली शून्य डिग्री, डलहौजी 0.4 डिग्री, शिमला 4.8 डिग्री, भुंतर 4.5 डिग्री, धर्मशाला 5.8 डिग्री, सोलन 5.4 डिग्री, पालमपुर 6.0 डिग्री सेल्सियस रहा। विभाग की माने तो आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आने की संभावना है ।
सं शर्मा
वार्ता
More News
पंजाब में हथियार सहित तीन बदमाश  गिरफ्तार

पंजाब में हथियार सहित तीन बदमाश गिरफ्तार

29 Mar 2024 | 3:32 PM

मोहाली 29मार्च (वार्ता) पंजाब में एसएसओसी मोहाली ने पवित्तर चौरा और हुसनदीप सिंह के नेतृत्व वाले चौरा माधरे गिरोह के तीन गुर्गों को गिरफ्तार किया है।

see more..
image