Friday, Mar 29 2024 | Time 18:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अब तक दो लाख 47 हज़ार से अधिक लाभपात्रियों के खातों में डाली 94 करोड़ से अधिक की राशि

अब तक दो लाख 47 हज़ार से अधिक लाभपात्रियों के खातों में डाली 94 करोड़ से अधिक की राशि

चंडीगढ़, 29 नवम्बर (वार्ता) पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने कहा है कि प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना (पी.एम.एम.वी.वाई.) स्कीम के तहत दो लाख 47 हज़ार लाभपात्रियों को 94 करोड़ 65 लाख 46 हज़ार रुपए की सहायता दी गई है।

यह राशि एक जनवरी 2017 से 26 नवंबर 2019 तक सीधी लाभपात्रियों के खातों में डाली गई है। श्रीमती चौधरी ने कल शाम पी.एम.एम. वी.वाई. स्कीम को लेकर हुई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए इस स्कीम की प्रगति पर संतोष जताया । उन्होंने बताया कि इस स्कीम के तहत परिवार के पहले जीवित बच्चे के लिए गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को उनके बैंक /पोस्ट ऑफिस के खातों में सीधे तौर पर पांच हज़ार रुपए की नगद सहायता मुहैया करवाई जाती है। पी.एम.एम.वी.वाई. को आंगनवाड़ी सेवाओं के मंच का प्रयोग करके लागू किया जा रहा है।

उनके अनुसार इस स्कीम के अच्छे नतीजे सामने आये हैं और जरूरतमंद महिलाओं को मदद मिलनी शुरू हुई है। यदि कोई योग्य लाभपात्री इस स्कीम के दायरे में से बाहर रह गया है तो वह तुरंत नज़दीकी आंगनवाड़ी केंद्र से संपर्क कर अपने आप को रजिस्टर्ड करवा सकता है जिससे उसे मिलने वाली वित्तीय मदद उसके खाते में डाली जा सके।

श्रीमती चौधरी ने बताया कि प्रदेश सरकार 2 से 8 दिसंबर तक मातृ वन्दना सप्ताह मनायेगी जिसका विषय ‘‘स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण की ओर - सुरक्षित जननी, विकसित धरनी ’’ है। इस प्रोग्राम के तहत सरकार भाईचारे के साथ संबंध को मज़बूत बनाएगी और पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं के माँ बनने तक के सफऱ में मदद करेगी।

शर्मा

वार्ता

image