Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नवजात मां बच्चे को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करना मिशन का लक्ष्य :पन्नू

चंडीगढ़, 02 दिसंबर(वार्ता) तंदुरूस्त पंजाब मिशन के निदेशक काहन सिंह पन्नू ने कहा है कि प्रशिक्षण प्राप्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वालों की देखरेख और निगरानी के तहत संस्थागत प्रसूतियों के साथ माँ और नवजात शिशु की मृत्यु का जोखिम घटता है। इसलिए तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत शत प्रतिशत संस्थागत प्रसूतियों का लक्ष्य निश्चित किया गया है।
उन्होंने आज यहां बताया कि राज्य में मौजूदा वित्तीय वर्ष के दौरान संस्थागत प्रसूतियों में 98.28 प्रतिशत रिकॉर्ड सुधार हुआ है। गत अक्तूबर 2019 तक राज्य में जन्मेे कुल 207848 बच्चों में से 3496 बच्चों की प्रसूतियां घर में हुई जो कुल प्रसूतियों का 1.7 प्रतिशत है। यह प्रतिशतता पिछले साल इसी समय के दौरान 2.6 प्रतिशत घरेलू प्रसूतियों की अपेक्षा कहीं बेहतर है। हमारा उद्देश्य इसमें सुधार लाना है और तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत इसे यकीनी बनाने के लिए ठोस यत्न किये जाएंगे।
उन्होंने बताया कि घरेलू प्रसूतियों के सबसे अधिक 4.7 प्रतिशत मामले फिऱोज़पुर में दर्ज किये गए हैं और इसके बाद फाजि़ल्का में 4.1 प्रतिशत, लुधियाना और बठिंडा में 3.3 प्रतिशत, तरन तारन में 3.2 प्रतिशत, फतेहगढ़ साहिब में 2.8 प्रतिशत, एस.ए.एस. नगर में 2.7 प्रतिशत, फरीदकोट में 2.5 प्रतिशत, मोगा में 1.6 प्रतिशत और अमृतसर में 1.5 प्रतिशत मामले दर्ज किये गए हैं।
शर्मा
वार्ता
image