Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सैन्य साहित्य उत्सव अगले वर्ष अमृतसर में होंगे :ब्रिगेडियर सतिन्द्र

अमृतसर, 02 दिसंबर (वार्ता) पंजाब सुरक्षा विभाग के निदेशक ब्रिगेडियर (सेवामुक्त) सतिंदर सिंह ने कहा कि हर साल चंडीगड़ में आयोजित होने वाले सैन्य साहित्य उत्सव अगले साल से अमृतसर में आयोजित करवाए जाएंगे।
ब्रिगेडियर सिंह ने आज यहां बार मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि अमृतसर में जहाँ बार मेमोरियल के रूप में विभाग के पास से मज़बूत ढांचा है, वहीं इस इलाके ने देश को बड़े शूरवीर दिए हैं, जिनके वारिसों को उनकी विरासत से परिचित करवाते रहना भी हमारा फर्ज है।
जिला उपायुक्त अमृतसर शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने इस अवसर पर विभाग की तरफ से जंगी योद्धाओं की याद में करवाए जा रहे यादगारी भाषण की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसके साथ जहाँ शहीदों को याद करने का मौका मिलता है, वहां हमारे बच्चों को अपने पुरखों की तरफ से देश के लिए दिए गए बलिदानों के संबंध में जानने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल के लिए प्रशासन की तरफ से हर प्रकार का सहयोग देने का भरोसा दिया।
इस अवसर पर गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के इतिहासकार प्रोफेसर राधा शर्मा ने महाराजा रणजीत सिंह की तरफ से प्रतिकूल हालातों में फतह की नौशेहरा की लड़ाई, जोकि 1823 में अफगानों और खालसा फ़ौज बीच हुई थी, का वृतांत विवरणों के साथ पेश किया। मेजर जनरल राज मेहता ने भारतीय फ़ौज की तरफ से आज़ादी के बाद लड़ी गई लड़ाई और उनके दिलचस्प किस्से श्रोताओं के साथ सांझे किये।
इस अवसर पर अन्य के इलावा मेजर जनरल डी पी सिंह, मेजर जनरल हरिन्दर सिंह बोपाराए, ओलम्पियन हरचरन सिंह (ब्रिगेडियर), ब्रिगेडियर श्री नवनीत नारायण, ब्रिगेडियर श्री ए. के. सिंह, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल सतबीर सिंह वड़ैच, कर्नल एच पी सिंह, कर्नल परमिन्दर सिंह रंधावा, कर्नल भूपिन्दर सिंह हालैंड और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image