Sunday, Jan 19 2020 | Time 05:20 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • यमन में सेना के बैरक पर मिसाइल हमला, 24 की मौत, 20 घायल
  • लेबनान में पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प, 100 लोग घायल
  • 'फाइव ट्रिलियन डॉलर' का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में प्रयास जारी - गडकरी
  • ‘नये परमाणु समझौते के मुद्दे पर वार्ता नहीं करेगा ईरान’
  • सोमालिया में आत्मघाती हमले में चार की मौत 18 घायल
  • इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ऐसी पुलिस बनाएंगे जिसका खौफ हर अपराधी के दिमाग में हो: विज

अम्बाला, 04 दिसम्बर(वार्ता) हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि सरकार प्रदेश के हर आदमी के लिये पुलिस की व्यवस्था तो नहीं कर सकती लेकिन सरकार ऐसी पुलिस जरूर बनाना चाहती है जिसका खौफ हर आदमी के दिमाग में हो और अपराध करने से पहले हर अपराधी की रूह तक काँप जाए।
श्री विज ने आज यहां कहा कि इसके लिए सभी जिलों के उच्च पुलिस अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं कि वे अपने दफतरों से बाहर निकलें ताकि प्रदेश की कानून व्यवस्था में सुधार लाया जा सके और जनता को न्याय मिले।
राज्य की खट्टर-दो सरकार में गृह मंत्री बनने के बाद श्री विज के यहां आवास पर रोज शिकायतकर्ताओं का तांता लगने लगा है। राज्य के विभिन्न जिलों, शहरों, कस्बों से शिकायतकर्ता उनके दरबार में इस उम्मीद के साथ शिकायतें लेकर पहुँचने लगे हैं कि वह अवश्य उनकी सुनवाई करेंगे और उन्हें इंसाफ दिलाएंगे। उनके सामने अधिकतर शिकायतें पुलिस के खिलाफ आ रही हैं जिनमे लोग सुनवाई न होने की बात उठाते हैं। श्री विज ने इस समस्या से भी पार पाने का इलाज ढूंड लिया है। उन्होंने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को आदेश दिए हैं कि वह अपने कार्यालयों में प्रतिदिन 11 बजे से 12 बजे तक जनता दरबार लगाएं और लोगों की शिकायतों की सुनवाई करें। थानों में लम्बित शिकायतों, भ्रष्टाचार और अन्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी विज ने जिलों के पुलिस अधीक्षकों को हफ्ते में दो दिन बाद अपने जिले के कम से कम एक थाने का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिये हैं ताकि थानों में हो रही गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।
श्री विज का जनता दरबार प्रदेश की जनता के लिए वरदान साबित हो रहा है। विज भी चाहते हैं कि लोगों को इंसाफ मिले इसके लिए उन्हाेंने लोगों की सुनवाई के लिए जनता दरबार के दिन निर्धारित कर दिए हैं। विज ने अम्बाला छावनी में उनके निवास स्थान पर आम जनता के लिए प्रत्येक शनिवार और रविवार को सुबह 10 बजे से लेकर 12 बजे और चंडीगढ़ में उनके कार्यालय में प्रत्येक मंगलवार और बुधवार को अपराहन एक बजे से तीन बजे तक का समय निर्धारित कर दिया है ताकि प्रदेश की जनता पुलिस में सुनवाई न होने पर सीधे उनके दरबार में आ सके। इसके लिए उन्होंने लोगों की शिकायतों को मेल से पाने के लिए एक नई ईमेल आईडी अनिलविजकम्पलेंट्सएटजीमेलडॉटकॉम भी शुरू की है।
रमेश1923वार्ता
image