Thursday, Apr 18 2024 | Time 20:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकार लघु उद्योगों को बड़े उद्योगों में तब्दील करने के प्रति वचनबद्ध: विनी महाजन

मोहाली, 05 दिसंबर (वार्ता)पंजाब की निवेश एवं उद्योग विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा है कि राज्य में लघु, छोटे और मध्यम उद्योगों (एम.एस.एम.ई ) को औद्योगिक विकास का केंद्र बताते हुए कहा है कि प्रदेश सरकार इन उद्योगों को बड़े उद्योगों में तब्दील करने के प्रति वचनबद्ध है।
प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन में अपने विचार रखते हुये श्रीमती महाजन ने राज्य में एम.एस.एम.ई क्षेत्र को मजबूत करने के लिये किये गए विभिन्न प्रयासों का विस्तृत ब्यौरा दिया । उन्होंने इज़ टू डुईंग बिजनेस के लिए नई औद्योगिक नीति, उद्योगों को सब्सिडी के साथ 5 रुपए प्रति यूनिट बिजली, जी.एस.टी. और बिजली ड्यूटी पर रियायतें, जमीन की ऑनलाईन मल्कीयत, ऑनलाईन जांच प्रणाली और वित्तीय सुविधाओं पर भी रोशनी डाली।
उन्होंने कहा कि एम.एस.एम.ई को सुविधाएं देने के लियेे सरकार ने 700 एम.एस.एम.ई लाभार्थियों को 1100 करोड़ रुपए का कर्ज मुहैया करवाने के लिए एच.डी.एफ.सी. बैंक के साथ हिस्सेदारी की है। इस समझौते के अंतर्गत बैंक राज्य के सभी उद्योगों को कारोबारी कर्ज के लिए विशेष कीमत की पेशकश कर रहा है।
श्रीमती महाजन ने कहा कि राज्य के फोकल प्वाइंटों के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने के लिए 200 करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे । उन्होंने कैबिनेट के फैसलों एम.एस.एम.ई के लिए व्यापारिक अधिकार को मंजूरी, औद्योगिक विवाद एक्ट में संशोधन, फैक्ट्री एक्ट और पंचायतों को शामलात जमीनों पर औद्योगिक पार्क बनाकर राज्य के औद्योगिक विकास में हिस्सेदार बनने की इजाज़त देने के फैसलों का हवाला दिया।
इस मौके पर उद्योग एवंं वाणिज्य मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने छोटे उद्योगों को नये बाजारों तक पहुँचाने के लिए ऐमैजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे प्रमुख ई-कॉमर्स दिग्गजों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किये। राज्य सरकार ने ऐमैजॉन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है, जिससे अमरीका, कैनेडा और यूरोप के मुख्य बाजारों सहित बी 2 बी संपर्क के साथ जुड़ सकेंगे, जबकि सरकार ने एम.एस.एम.ई. को नये घरेलू बाजारों तक पहुँचाने योग्य बनाने के लिए फ्लिपकार्ट के साथ भी समझौता किया है। इससे राज्य में हैंडलूम और छोटे उद्योगों को बढ़ावा मिल सकेगा ।
शर्मा
वार्ता
image