Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धूप ने दिलायी शीतलहर से राहत

शिमला, 05 दिसंबर (वार्ता) हिमपात के बाद अब हिमाचल प्रदेश में लगातार धूप खिलने से कड़ाके की ठंड से कुछ राहत मिली है।
मौसम विभाग के अनुसार रात के तापमान में हल्का सुधार हुआ है। जबकि अधिकतम तापमान गिर गया है। इसके साथ ही हैलीकाप्टर की बुकिंग शुरू हो गई है, जिससे घाटी में फंसे लोगों को राहत मिलेगी।
कुल्लू से उड़ान समिति के प्रभारी अशोक कुमार ने आज यहां बताया कि लाहौल घाटी के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग शुरू कर दी है। यात्री लाहौल स्पीति के लिए जाने के लिए एक माह पहले की बुकिंग कर सकता है। उ
ल्लेखनीय है कि उड़ान समिति ने कुल्लू कला केंद्र में बुकिंग कार्यालय खोल दिया है। जो लाहौल घाटी में बर्फबारी में फंसे लोगों के लिए हैलीकॉप्टर उड़ानों के इतंजार में बैठे यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। उन्होंने बताया कि एक यात्री 10 किलो से ज्यादा समान नहीं ले जा सकेगा।
मौसम विभाग के अनुसार राज्य में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदे शक डाॅ मनमोहन सिंह ने बताया कि 11 दिसंबर से मौसम में बदलाव आएगा। इस दिन मैदानी, मध्यवर्तीय इलाकों में एक दो स्थानों पर बारि श हो सकती है। जबकि उंचे पर्वतों पर हिमपात होगा।
केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से कम 8.7 डिग्री रहा। जबकि मनाली शून्य से कम 0.4 डिग्री, कल्पा में शून्य डिग्री, भूंतर 0.8 डिग्री, सुंदरनगर 1.0 डिग्री, चंबा 3.2 डिग्री, पालमपुर 4.5 डिग्री, शिमला 6.2 डिग्री, डलहौजी और कुफरी में न्यूनतम पारा 7.7 डिग्री, उना में 5.7 डिग्री जबकि नाहन में सबसे अधिक 12.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
सं शर्मा
वार्ता
image