Friday, Apr 19 2024 | Time 10:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जापान के राजदूत ने निवेश की संभावनाओं को लेकर अमरिंदर की मुलाकात

चंडीगढ़,06 दिसंबर (वार्ता)पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने भारत में जापान के राजदूत सतोशी सुजुकी से जापानी कंपनियों द्वारा राजपुरा और बठिंडा में बनने वाले मैगा औद्योगिक पार्कों में निवेश पर बल देने का आग्रह किया है ।
श्री सुजुकी ने मोहाली में चल रहे प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन -2019 के पहले दिन शिरकत करने के बाद मुख्यमंत्री से मुलाकात की।
पंजाब में निवेश को लेकर हुई इस मुलाकात के दौरान कैप्टन सिंह ने जापानी राजदूत को बताया कि राजपुरा, मोहाली के बिल्कुल साथ बसा हुआ है जिससे निवेश करने वाली कंपनियों को बुनियादी ढांचे के साथ-साथ बेहतरीन सडक़ और हवाई यातायात भी उपलब्ध होगें। राजपुरा थर्मल प्लांट से औद्योगिक पार्क में कंपनी के यूनिट स्थापित करने के लिए निवेशकों की बिजली की ज़रूरतें पूरी की जा सकती हैं।
इस मौके पर श्री सुजुकी ने पंजाब में निवेश के लिए अनुकूल वातावरण कायम करने के लिये सरकार की सराहना करते हुए जापानी कंपनियों के राज्य में निवेश का आश्वासन दिया । उन्होंने मुख्यमंत्री को जापान आने का न्यौता दिया ताकि वहाँ की कंपनियों को पंजाब में निवेश की संभावनाओं से अवगत कराया जा सके ।
उन्होंने कैप्टन सिंह से कहा कि पंजाब सरकार एक समर्पित अधिकारी को जापानी कंपनियों और जापान विदेश ट्रेड संस्था (जैटरो) के साथ संबंध के लिए तैनात करें ताकि जापानी निवेश के साथ-साथ तकनीकी हिस्सेदारों और जापानी कंपनियों के साथ हिस्सेदारी बढ़ाई जा सके।
अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग एवं निवेश प्रोत्साहन) विनी महाजन ने श्री सुजुकी को अवगत कराया कि जापान की कई नामी कंपनियाँ आइची, इसुज़ू, यैनमार और कंसाई ने पहले ही पंजाब की अग्रणी कंपनियों वर्धमान ग्रुप, स्वराज माज़दा लिमिटड, सोनालिका और नैरोलैक पेंट के साथ क्रमवार हिस्सेदारी की हुई है। जापान का पहले ही मज़बूत आधार होने के कारण पंजाब में बड़ा निवेश संभव हैं।
शर्मा
वार्ता
image