Friday, Mar 29 2024 | Time 12:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसान खुद करे भंडारण, सरकार बना रही योजना: कृषि मंत्री दलाल

किसान खुद करे भंडारण, सरकार बना रही योजना: कृषि मंत्री दलाल

गन्नौर, 10 दिसंबर (वार्ता) हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने अंतर्राष्ट्रीय फल, फूल, सब्जियां एवं डेयरी उत्पाद टर्मिनल (मार्केट) का दौरा करते हुए कहा है कि मार्केट के पहले चरण का निर्माण कार्य अति शीघ्र शुरू हो जाएगा, जिसके लिए मुख्यमंत्री ने 400 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

श्री दलाल ने आज यहां कहा कि मार्केट का निर्माण कई चरणों में पूरा किया जाएगा। मंडी के निर्माण कार्य के शुरुआती दौर में ही राजस्व एकत्रित करने की ओर भी कदम बढ़ाया जाए, ताकि मंडी सुचारू रूप से संचालित की जा सके। प्रथम चरण के कार्य की शुरुआत में कोई विलंब नहीं होना चाहिए, जिसके लिए ट्रांसएक्शन एडवाईजर की नियुक्ति के निर्देश दिए। लंबित कार्य पूरे किये जायें। पहले चरण में मूल सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

श्री दलाल ने अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट के स्वरूप को समझते हुए कहा कि करीब 537 एकड़ में हजारों करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य पूर्ण होगा। इस दौरान मार्केट परिधि में बसे गांव के लोगों ने कृषि मंत्री से उनके लिए मकान आदि सुविधाओं की मांग की, जिस पर मंत्री ने बताया कि उनको दूसरी जगह स्थानांतरित करने के लिए पॉलिसी बनाई गई है, जिसके तहत करीब 68 लोग ऐसे हैं जिनसे जमीन ली गई थी। इसके अलावा अन्य 171 परिवारों के लिए भी पॉलिसी में प्रावधान किया गया है।

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि किसान स्वयं भंडारण करें तथा इसके लिए सरकार योजनाबद्ध तरीके से प्रयासरत है ताकि किसान खुद अपनी फसलों का भंडारण कर सकें। भंडारण के लिए सरकार सब्सिडी भी देगी। इससे कीमतों को नियंत्रित किया जा सकेगा और किसान को भी पूर्ण लाभ मिलेगा।

यमुना में खनन को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कृषि मंत्री ने कहा कि यह उनका विभाग नहीं है, लेकिन वे संबंधित मंत्री के संज्ञान में इस समस्या को लेकर आएंगे। इसके बाद अनियमितता पाये जाने पर कार्रवाई अवश्य की जाएगी। हैफेड गोदाम में गेहूं पर छिडक़ाव तथा बीपीएल परिवारों के लिए गेहूं की गुणवत्ता के बारे में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने का संकल्प ले चुके हैं। सूचना मिलने पर अनिवार्य रूप से कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि नवीनतम तकनीकों की सहायता से भ्रष्टाचार पर पूर्ण लगाम लगाई जाएगी। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विपक्ष को तो काम दिखता ही नहीं है। विपक्ष तो सिर्फ निराधार आरोप लगाने में लगा हुआ है जबकि धरातल पर विकास के नये आयाम स्थापित किये गये हैं।

सं शर्मा

वार्ता

image